Q: मनुष्य के भावों एवं विचारों को
(अ) भाव-भंगिमाओं द्वारा
(ब) संकेतों द्वारा
(स) वाणी द्वारा
(द) इन सभी द्वारा *
Q: निम्न में से कमल का पर्यायवाची शब्द नहीं है-
(अ) पुण्डरीक
(ब) जलज
(स) पयोद *
(द) सरोज
Q: मृत्यु की इच्छा रखने वाले के लिए एक शब्द होगा-
(अ) चिकिर्षु
(ब) युयुत्सु
(स) भुभुक्षु
(द) मुमुर्षु *
Q: अनौपचारिक स्थल है-
(अ) डाकघर
(ब) बैंक
(स) घर *
(द) विद्यालय
Q: निम्न में मूलतः हिन्दी का विराम चिह्न है-
(अ) हंसपद (^)
(ब) पूर्ण विराम (|) *
(स) उद्धरण चिह्न (“”)
(द) अर्द्ध विराम (;)
Q: वात्सल्य रस के सम्राट कहे जाते हैं-
(अ) तुलसीदास
(ब) सूरदास *
(स) रहीमदास
(द) कबीरदास
Q: 'अन्धे की लकड़ी' मुहावरे का अर्थ है-
(अ) स्वार्थी
(ब) एकमात्र सहारा *
(स) बिना श्रम के फल प्राप्ति
(द) इच्छा पूर्ण करना
Q: अभिव्यक्ति के उद्देश्य हैं-
(अ) भाषा एवं साहित्य में रुचि का विकास
(ब) बोलने की योग्यता
(स) लिखने की योग्यता
(द) ये सभी *
Q: 'पहाड़ के नीचे की समभूमि' के लिए एक शब्द है-
(अ) उपत्यका *
(ब) अधिकाय
(स) स्वकीय
(द) ये सभी
Q: 'अत्यधिक' शब्द में प्रयुक्त उपसर्ग है-
(अ) अत्य
(ब) अत्
(स) अति *
(द) आ।
Q: कबीर के सूफी गुरु कौन थे?
(अ) शेख तकी *
(ब) अब्दुल समद
(स) मुहम्मद गौस
(द) रहमान।
Q: भाषा अर्जन में महत्वपूर्ण है-
(अ) भाषा का व्याकरण
(ब) पाठ्यपुस्तक
(स) भाषा का शिक्षक
(द) भाषा के विभिन्न रूपों का प्रयोग *
Q: पत्र-पत्रिकाएँ भाषा सिखाने में-
(अ) बड़ों को पढ़ने की वस्तु हैं।
(ब) साधक हैं। *
(स) बाधक हैं।
(द) त्रुटियों को बढ़ावा देती हैं।
Q: भाषा स्वयं में-
(अ) एक विषय मात्र है।
(ब) सम्प्रेषण का एकमात्र साधन है।
(स) एक नियमबद्ध व्यवस्था है। *
(द) एक जटिल चुनौती है।
Q: भाषा का प्रयोग-
(अ) केवल परीक्षा में होता है।
(ब) केवल पाठ्य-पुस्तकों में होता है।
(स) केवल मुद्रित सामग्री में होता है।
(द) जीवन के विभिन्न सन्दर्भों में होता है। *
Q: भाषा की पुस्तकें-
(अ) अभ्यासपरक ही होनी चाहिए।
(ब) साधन हैं। *
(स) साध्य हैं।
(द) भाषा सीखने का एकमात्र संसाधन हैं।
Q: बच्चों की भाषा के आकलन का सर्वाधिक प्रभावी तरीका है-
(अ) प्रश्न पूछना और पढ़ी गई सामग्री पर प्रतिक्रिया व्यक्त करना *
(ब) श्रुत लेख
(स) लिखित परीक्षा
(द) प्रश्नों के उत्तर देना।
Q: भाषा सीखने का उद्देश्य है-
(अ) विभिन्न स्थितियों में भाषा का प्रभावी प्रयोग करना *
(ब) अपनी बात कहना सीखना
Q: 'नायिका' में सन्धि है-
(अ) द्वन्द्व सन्धि
(ब) अयादि सन्धि *
(स) यण सन्धि
(द) गुण सन्धि।
Q: धरती और आकाश के बीच का स्थान है-
(अ) अन्तरिक्ष *
(ब) धरा
(स) वसुन्धरा
(द) पृथ्वी।
Q: 'पवन' में सन्धि है-
(अ) वृद्धि सन्धि
(ब) गुण सन्धि
(स) अयादि सन्धि *
(द) कोई नहीं।
Q: 'पंचपात्र' के लेखक हैं-
(अ) श्री पद्मलाल पुन्नालाल बख्शी *
(ब) वाजपेयी
(स) डॉ. नगेन्द्र
(द) मिश्र जी।
Q: 'परिमल' काव्य के रचयिता थे-
(अ) कबीर
(ब) बाबू गुलाबराय
(स) महादेवी वर्मा
(द) सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला' *
Q: 'अन्धे के हाथ बटेर लगना' का अर्थ है-
(अ) बेतुका मेल मिलना
(ब) बिना कुछ किये फल की प्राप्ति *
(स) व्यवहार में स्पष्टता
(द) इनमें से कोई नहीं।
Q: 'दूध का दूध और पानी का पानी' से क्या तात्पर्य है?
(अ) गुणगान करना
(ब) पीना
(स) दूर की बातें
(द) सच्चा न्याय *
Q: 'आँख का काँटा' से तात्पर्य है-
(अ) गर्व लगाना
(ब) दुश्मन *
(स) गलत व्यवहार करना
(द) इनमें से कोई नहीं।
Q: 'खून खौलना' से तात्पर्य है-
(अ) प्यार करना
(ब) गुस्सा आना *
(स) डाँटना
(द) इनमें से कोई नहीं।
Q: हमारा राष्ट्रीय पर्व है-
(अ) 15 अगस्त *
(ब) 19 अगस्त
(स) 30 जनवरी
(द) इनमें से कोई नहीं।
Q: दीपावली कब मनायी जाती है?
(अ) माघ माह में
(ब) सावन माह में
(स) कार्तिक माह में *
(द) फाल्गुन माह में।
Q: गाँधी जयन्ती मनाई जाती है-
(अ) 2 अक्टूबर *
(ब) 5 अक्टूबर
(स) 15 अक्टूबर
(द) इनमें से कोई नहीं।
Q: 'क्या भूलूँ क्या याद करूँ' की विधा है-
(अ) संस्मरण
(ब) कहानी
(स) आत्मकथा *
(द) यात्रा वृत्तान्त।
Q: मुंशी प्रेमचन्द की वह रचना जो अधूरी रह गयी-
(अ) मंगलसूत्र *
(ब) कर्मला
(स) रंगभूमि
(द) कर्मभूमि।
Q: 'घड़ीसाज' शब्द है-
(अ) देशज शब्द
(ब) संकर शब्द *
(स) विकारी शब्द
(द) रूढ़ शब्द
Q: 'रसाल' पर्यायवाची शब्द है-
(अ) कोयल का
(ब) पान का
(स) आम का *
(द) सगा भाई का।
Q: 'जिसका जन्म पहले हुआ है' का अर्थ है-
(अ) अनुज
(ब) अग्रज *
(स) भ्राता
(द) पितामह।
Q: 'आँख का अन्धा नाम नयनसुख' लोकोक्ति का अर्थ है-
(अ) अप्रत्याशित लाभ होना
(ब) अनायास सम्मान
(स) आत्म-प्रशंसा करना
(द) गुण के विरुद्ध नाम होना। *
Q: 'पूरी तरह से मना कर देना' इसके लिए एक मुहावरा है-
(अ) अँगूठा दिखाना *
(ब) अन्धे की लकड़ी
(स) अक्ल का दुश्मन
(द) अक्ल पर पत्थर पड़ना।
Q: 'बीजक' नामक ग्रन्थ के रचयिता हैं-
(अ) दिनकर
(ब) तुलसीदास
(स) कबीर *
(द) सूरदास।
Q: मुंशी प्रेमचन्द की प्रमुख कृति है-
(अ) सेवासदन
(ब) निर्मला
(स) कर्मभूमि
(द) ये सभी। *
Q: बिहारी सर्वश्रेष्ठ कवि थे ?
भक्ति धारा के
रीति काल के *
आधुनिक काल के
प्राचीन काल के
Q: 'भिक्षुक' में प्रत्यय है-
(अ) उक *
(ब) इक
(स) अक
(द) उत।
Q: 'लघु' शब्द का विपरीत्तार्थक है-
(अ) महान
(ब) विशाल
(स) दीर्घ *
(द) उत्तम।
Q: पूरब और उत्तर के बीच की दिशा कहलाती है-
(अ) वातायन
(ब) ईशान *
(स) वायव्य
(द) क्षितिज।
Q: 'ओठ' का तत्सम शब्द क्या है?
(अ) घृत
(ब) घट
(स) ओष्ठ *
(द) अंगुली।
Q: 'पत्थर' का पर्यायवाची है-
(अ) शिलाखण्ड *
(ब) गिरि
(स) चोटी
(द) इनमें से कोई नहीं।
Q: 'राजा' का पर्यायवाची है-
(अ) सेनापति
(ब) नृप *
(स) किसान
(द) मंत्री।
Q: रचना का अर्थ है-
(अ) निर्माण
(ब) सजाना
(स) नवसृष्टि
(द) ये सभी। *
Q: कौन-सी वर्तनी शुद्ध होगी?
(अ) व्याज
(ब) त्याज्य
(स) त्याज्य *
(द) त्याग्य।
Q: रचना के आधार पर क्रिया के कितने भेद हैं?
(अ) पाँच
(ब) चार
(स) तीन *
(द) दो।
Q: 'गुफा' का तत्सम शब्द क्या है?
(अ) घर
(ब) गुहा *
(स) चणक
(द) यम।
Q: 'मामा' का तत्सम शब्द क्या है?
(अ) मामू
(ब) भ्राता
(स) चच्चा
(द) मातुल *
Q: 'अचल' का विलोम है-
(अ) सचल *
(ब) निश्चल
(स) कुचल
(द) इनमें से कोई नहीं।
Q: 'जंगम' का विलोम है-
(अ) संगम
(ब) सत्संग
(स) स्थावर *
(द) व्याव्र।
Q: 'एक अनार सौ बीमार' लोकोक्ति का अर्थ है-
(अ) मूर्खों में थोड़ा बुद्धिमान
(ब) किसी की कमाई, खाये कोई दूसरा
(स) जरूरत ज्यादा, वस्तुएँ कम *
(द) उपर्युक्त में से कोई नहीं।
Q: 'हाथ साफ करना' लोकोक्ति का अर्थ है-
(अ) हाथ साबुन से धोना
(ब) हाथ कपड़े से रगड़कर पोंछना
(स) सदा एक-सी दशा न रहना
(द) वस्तु चुरा लेना। *
Q: मानक हिन्दी का मूल आधार कौन-सी बोली है?
(अ) ब्रजभाषा
(ब) उर्दू
(स) खड़ी बोली *
(द) हिन्दुस्तानी।
Q: दिये गये विकल्प में कौन 'सरस्वती' का पर्यायवाची नहीं है?
(अ) भारती
(ब) वीणापाणि
(स) शारदा
(द) भार्गवी *
Q: 'परशुराम की प्रतीक्षा' के रचनाकार हैं-
(अ) जयशंकर प्रसाद
(ब) रामधारीसिंह 'दिनकर' *
(स) प्रेमचन्द
(द) महादेवी वर्मा
Q: 'प्रत्येक' शब्द में प्रयुक्त उपसर्ग है-
(अ) प्र
(ब) प्रत्य
(स) प्रति *
(द) एक।
Q: शुद्ध वर्तनी का चयन करें-
(अ) जेष्ठ
(ब) ज्येठ
(स) जेठ
(द) ज्येष्ठ *
Q: संस्कृत के वे शब्द जो हिन्दी में ज्यों के त्यों प्रयुक्त होते हैं, वे कहे जाते हैं-
(अ) तद्भव
(ब) तत्सम *
(स) संकर
(द) देशज।
Q: निम्न में से संयुक्त व्यंजन नहीं है-
(अ) क्ष
(ब) त्र
(स) ज्ञ
(द) ऋ *
Q: ऐसे शब्द क्या कहलाते हैं, जो संस्कृत से विकृत होकर हिन्दी में आये-
(अ) तत्सम
(ब) तद्भव *
(स) देशज
(द) विदेशी।
Q: इनमें से कौन-सी रचना महादेवी वर्मा की नहीं है?
(अ) उलूका क्लब *
(ब) नीहार
(स) नीरजा
(द) गिल्लू।
Q: 'पूरी तरह से मना कर देना' इसके लिए सटीक मुहावरा है-
(अ) अन्धे की लकड़ी
(ब) अक्ल का दुश्मन
(स) अँगूठा दिखाना *
(द) अक्ल पर पत्थर पड़ना।
Q: 'मधुशाला' के रचियता हैं-
(अ) जयशंकर प्रसाद
(ब) महादेवी वर्मा
(स) हरिवंशराय बच्चन *
(द) सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'।
Q: अध्यापन-अधिगम-प्रक्रिया का महत्त्वपूर्ण अंग है-
(अ) मूल्यांकन *
(ब) मापन
(स) छात्र
(द) शिक्षक।
Q: 'प्रतिदिन' में समास है-
(अ) अव्ययीभाव *
(ब) कर्मधारय समास
(स) तत्पुरुष समास
(द) कोई नहीं।
Q: 'पीताम्बर' में समास है-
(अ) कर्मधारय समास
(ब) तत्पुरुष समास
(स) द्विगु समास
(द) बहुव्रीहि समास। *
Q: 'पंचवटी' में समास है-
(अ) कर्मधारय समास
(ब) द्विगु समास *
(स) बहुव्रीहि समास
(द) कोई नहीं।
Q: 'कामायनी' के रचनाकार हैं-
(अ) जयशंकर प्रसाद *
(ब) मीराबाई
(स) कबीरदास
(द) रसखान।
Q: 'मनुष्यता' में है-
(अ) जातिवाचक संज्ञा
(ब) भाववाचक संज्ञा *
(स) व्यक्तिवाचक संज्ञा
(द) ये सभी।
Q: 'पर्वत' है-
(अ) जातिवाचक संज्ञा *
(ब) व्यक्तिवाचक संज्ञा
(स) भाववाचक संज्ञा
(द) कोई नहीं।
Q: 'वायु' का पर्यायवाची है-
(अ) हवा
(ब) पवन
(स) अनिल
(द) ये सभी। *
Q: 'तरणी' का पर्यायवाची है-
(अ) नौका *
(ब) नदी
(स) निडर
(द) नारी।
Q: 'तरनि' का पर्यायवाची है-
(अ) नदी *
(ब) नौका
(स) दर्जा
(द) दिन।
Q: 'भित्ति' का पर्यायवाची है-
(अ) दिन
(ब) दीवार *
(स) दर्द
(द) दुःख।
Q: 'देवेन्द्र' में सन्धि है-
(अ) गुण सन्धि *
(ब) यण सन्धि
(स) वृद्धि सन्धि
(द) अयादि सन्धि।
Q: 'नौ दो ग्यारह होना' का अर्थ है-
(अ) जोड़ देना
(ब) भाग जाना *
(स) गणितज्ञ होना
(द) विज्ञान का जानकार होना।
Q: 'ऊँची दुकान फीका पकवान' का अर्थ है-
(अ) बाहर जाना
(ब) अन्दर आना
(स) बाह्य दिखावा करना *
(द) हार जाना।
Q: 'आँख दिखाना' का अर्थ है-
(अ) डाँटना *
(ब) प्रेम करना
(स) आँख का इलाज करना
(द) सभी।
Q: 'उस काल मारे क्रोध के तन काँपने उसका लगा
मानो हवा के वेग से बहता हुआ सागर जागा', इस वाक्य में अलंकार है-
(अ) यमक
(ब) श्लेष
(स) रूपक
(द) उत्प्रेक्षा *
Q: 'मुख चन्द्र के समान है' में अलंकार है-
(अ) रूपक
(ब) उपमा *
(स) श्लेष
(द) उत्प्रेक्षा।
Q: 'तरनि तनुजा तट तमाल तरुवर बहु छाए' में अलंकार है-
(अ) अनुप्रास *
(ब) यमक
(स) श्लेष
(द) रूपक।
Q: 'स्वागतम्' का सन्धि-विच्छेद है-
(अ) सु + आगतम्
(ब) स्व + आगतम्
(स) सु + तम्
(द) सु + आगत्म् *
Q: 'निश्छल' का सन्धि-विच्छेद है-
(अ) नि: + छल *
(ब) नि + श्छल
(स) नि + चल
(द) सभी।
Q: 'यथाशक्ति' में समास है-
(अ) अव्ययीभाव समास *
(ब) द्विगु समास
(स) तत्पुरुष समास
(द) सभी।
Q: 'काला घोड़ा दौड़ रहा है।' इस वाक्य में 'काला' है-
(अ) विशेषण *
(ब) क्रिया
(स) सर्वनाम
(द) कोई नहीं।
Q: जो अव्यय क्रिया की विशेषता प्रकट करते हैं, उसे कहते हैं-
(अ) क्रिया-विशेषण *
(ब) विशेषण
(स) क्रिया
(द) ये सभी।
Q: 'अधिक मत बोलो' में क्रिया विशेषण है-
(अ) अधिक *
(ब) मत
(स) बोलो
(द) ये सभी
Q: निपात हैं-
(अ) हाँ
(ब) जी
(स) मत, खबरदार
(द) ये सभी *
Q: तत्सम है-
(अ) आँत्र
(ब) अग्नि
(स) उत्तिष्ठ
(द) ये सभी। *
Q: 'जलद' का पर्यायवाची है-
(अ) बादल *
(ब) कमल
(स) बसन्त
(द) पक्षी।
Q: 'वसुन्धरा' का पर्यायवाची है-
(अ) पृथ्वी *
(ब) प्रकाश
(स) फूल
(द) बन्धन।
Q: 'देशप्रेम' में समास है-
(अ) कर्मधारय समास
(ब) तत्पुरुष समास *
(स) बहुव्रीहि समास
(द) सभी।
Q: 'दशानन' में समास है-
(अ) कर्मधारय समास
(ब) तत्पुरुष समास
(स) बहुव्रीहि समास *
(द) द्वन्द्व समास।
Q: 'आत्म' उपसर्ग किस शब्द में नहीं है?
(अ) परमाणु *
(ब) आत्मनिर्भर
(स) आत्मसम्मान
(द) आत्मीय।
Q: 'भीति' का पर्यायवाची है-
(अ) डर
(ब) दीवार
(स) डाकू
(द) ठग। *
Q: 'तालाब' का पर्यायवाची है-
(अ) तड़ाग
(ब) जलाशय
(स) पुष्कर
(द) ये सभी। *
Q: 'जागरण' का विलोम है-
(अ) निद्रा *
(ब) जुड़ाना
(स) भीमा
(द) विनम्र।
Q: 'तिमिर' का विलोम है-
(अ) ज्योति *
(ब) अन्धकार
(स) दानव
(द) मानव।
Q: 'नवरत्न' में समास है-
(अ) द्वन्द्व समास
(ब) कर्मधारय समास
(स) द्विगु समास *
(द) बहुव्रीहि समास।
Q: 'उर्वशी' के रचनाकार हैं-
(अ) जयशंकर प्रसाद
(ब) रामधारीसिंह 'दिनकर' *
(स) कबीरदास
(द) रसखान।
Q: 'चिन्तामणि' के रचनाकार हैं -
(अ) रामचन्द्र शुक्ल *
(ब) मीराबाई
(स) कबीरदास
(द) रसखान।
Q: 'गोदान' के रचनाकार हैं -
(अ) जयशंकर प्रसाद
(ब) प्रेमचन्द *
(स) कबीरदास
(द) रसखान।
Q: 'देश-विदेश' में समास है -
(अ) द्वन्द्व समास *
(ब) तत्पुरुष समास
(स) कर्मधारय समास
(द) द्विगु समास।
Q: करुण रस का स्थायी भाव है-
(अ) उत्साह
(ब) हास
(स) शोक *
(द) कोई नहीं।
Q: 'माता-पिता' में समास है-
(अ) द्वन्द्व समास *
(ब) तत्पुरुष समास
(स) द्विगु समास
(द) सभी।
Q: 'अचरज' शब्द का तत्सम है-
(अ) आसचर्य
(ब) आशचर्य
(स) आश्चर्य *
(द) आशाश्चर्य।
Q: 'तपस्वी' का तद्भव रूप है-
(अ) तापसी
(ब) तपसी *
(स) तापासी
(द) तपशी।
Q: सूरदास की रचना है-
(अ) साहित्य लहरी *
(ब) प्रेम वाटिका
(स) दोहावली
(द) झरना।
Q: प्राथमिक स्तर पर बच्चों में भाषा का विकास किया जाना चाहिए-
(अ) वर्णमाला के द्वारा
(ब) लेखन के द्वारा
(स) वार्तालाप के द्वारा *
(द) सुलेख के द्वारा।
Q: 'रात्रि' का पर्याय नहीं है-
(अ) यामिनी
(ब) विभावरी
(स) रैन
(द) सौदामिनी *
Q: 'विमुख' का विपरीतार्थक शब्द है-
(अ) अमुख
(ब) उन्मुख *
(स) सम्मुख
(द) निर्मुख।
Q: 'आँखें खुलना' मुहावरे का अर्थ है-
(अ) आँख से दिखाना
(ब) जल्दी उठाना
(स) होश में आना *
(द) समय पर जागना।
Q: 'हाथी' का स्त्रीलिंग शब्द है-
(अ) हथिनी *
(ब) हथनी
(स) हत्थिनी
(द) हाथिनी
Q: 'कंकाल' उपन्यास के लेखक कौन हैं?
(अ) सुमित्रानंदन पन्त
(ब) जयशंकर प्रसाद *
(स) महादेवी वर्मा
(द) प्रेमचंद
Q: 'अत्युत्तम' शब्द में कौन-सी संधि है?
(अ) दीर्घ संधि
(ब) गुण संधि
(स) यण संधि *
(द) अयादि संधि
Q: 'गागर में सागर भरना' मुहावरे का सही अर्थ है-
(अ) मटके में पानी डालना
(ब) थोड़े शब्दों में बहुत कुछ कहना *
(स) असंभव कार्य करना
(द) छोटी बात को बढ़ा-चढ़ाकर कहना
Q: कौन-सा शब्द 'आँख' का पर्यायवाची नहीं है?
(अ) लोचन
(ब) नयन
(स) दृग
(द) व्योम *
Q: कम खाने वाला
मिताहारी *
मृत्युंजय
अल्पभाषी
अद्वितीय
Q: जिसने मृत्यु को जीत लिया हो
मिताहारी
मृत्युंजय *
अग्रज
सुग्रीव
Q: जो मृत्यु के समीप हो
मरणसन्न *
अग्रज
अनाथ
अद्वितीय
Q: जो पहले जन्मा हो
मिताहारी
अग्रज *
मरणसन्न
सुग्रीव
Q: जिसकी ग्रीवा (गर्दन) सुंदर हो
सुग्रीव *
मिताहारी
अल्पभाषी
अग्रज
Q: कम बोलने वाला
अल्पभाषी *
अनाथ
अद्वितीय
अभियुक्त
Q: जिसका कोई न हो
अनाथ *
अल्पभाषी
अद्वितीय
अभियुक्त
Q: जिसके समान दूसरा न हो
अद्वितीय *
अभियुक्त
अनाथ
असीम
Q: जिस पर मुकदमा चल रहा हो
अभियुक्त *
असीम
अद्वितीय
ज्ञातव्य
Q: जिसकी सीमा न हो
असीम *
ज्ञातव्य
अज्ञेय
अभियुक्त
Q: जो जानने योग्य हो
ज्ञातव्य *
अज्ञेय
अपव्ययी
अविस्मरणीय
Q: जो न जाना जा सके
अज्ञेय *
ज्ञातव्य
अपव्ययी
अविस्मरणीय
Q: व्यर्थ खर्च करने वाला
अपव्ययी *
अविस्मरणीय
अनूपम
अनुयायी
Q: जिसे भुलाया न जा सके
अविस्मरणीय *
अपव्ययी
अनूपम
अनुयायी
Q: जिसकी उपमा न हो
अनूपम *
अनुयायी
अनुकरणीय
ज्ञेय
Q: किसी के पीछे-पीछे चलने वाला
अनुयायी *
अनुकरणीय
ज्ञेय
अपभ्रंश
Q: जो अनुकरण करने योग्य हो
अनुकरणीय *
ज्ञेय
अपभ्रंश
आस्तिक
Q: जो जाना जा सके
ज्ञेय *
अपभ्रंश
आस्तिक
आशातीत
Q: विकृत शब्द
अपभ्रंश *
आस्तिक
आशातीत
अनुकरणीय
Q: जो ईश्वर को मानता हो
आस्तिक *
नास्तिक
अपभ्रंश
ज्ञेय
Q: आशा से अधिक
आशातीत *
आस्तिक
अपभ्रंश
ज्ञेय
Q: जो कवि तत्काल कविता करता हो
आशुकवि *
गगनचुम्बी
इन्द्रिय-निग्रहवान
हितैषी
Q: आकाश को चूमने वाला
गगनचुम्बी *
आशुकवि
इन्द्रिय-निग्रहवान
हितैषी
Q: जो इन्द्रियों को वश में कर ले
इन्द्रिय-निग्रहवान *
हितैषी
इतिहासज्ञ
इन्द्रियातीत
Q: हित चाहने वाला
हितैषी *
इतिहासज्ञ
इन्द्रियातीत
उपर्युक्त
Q: इतिहास को जानने वाला
इतिहासज्ञ *
इन्द्रियातीत
उपर्युक्त
उपकारी
Q: इन्द्रियों से परे
इन्द्रियातीत *
उपर्युक्त
उपकारी
एकाधिकार
Q: जो ऊपर कहा गया हो
उपर्युक्त *
उपकारी
एकाधिकार
कुलीन
Q: उपकार करने वाला
उपकारी *
एकाधिकार
कुलीन
क्षमा
Q: एक ही आदमी का अधिकार
एकाधिकार *
कुलीन
क्षमा
कृतज्ञ
Q: जो अच्छे कुल में उत्पन्न हुआ हो
कुलीन *
क्षमा
कृतज्ञ
युधिष्ठिर
Q: जो क्षमा पाने योग्य हो
क्षम्य *
कृतज्ञ
युधिष्ठिर
दुष्प्राप्य
Q: किए हुए उपकार को मानने वाला
कृतज्ञ *
क्षमा
युधिष्ठिर
दुष्प्राप्य
Q: जो युद्ध में स्थिर हो
युधिष्ठिर *
धर्मनिष्ठ
नास्तिक
निन्दनीय
Q: जिसे कठिनाई से प्राप्त किया जा सके
दुष्प्राप्य *
धर्मनिष्ठ
नास्तिक
निन्दनीय
Q: जिसकी धर्म में निष्ठा हो
धर्मनिष्ठ *
नास्तिक
निन्दनीय
निर्विवाद
Q: जो ईश्वर को न मानता हो
नास्तिक *
निन्दनीय
निर्विवाद
यशस्वी
Q: जो निन्दा के योग्य हो
निन्दनीय *
निर्विवाद
यशस्वी
नवागन्तुक
Q: जिसके विषय में मतभेद न हो
निर्विवाद *
यशस्वी
नवागन्तुक
निरापद
Q: जिसने यश प्राप्त किया हो
यशस्वी *
नवागन्तुक
निरापद
निर्यात
Q: जो नया आया हो
नवागन्तुक *
निरापद
निर्यात
निर्मम
Q: जहाँ किसी बात का डर अथवा खतरा न हो
निरापद *
निर्यात
निर्मम
निराशा
Q: देश से बाहर माल भेजना
निर्यात *
निर्मम
निराशा
मन्दबुद्धि
Q: जिसके हृदय में ममता न हो
निर्मम *
निराशा
मन्दबुद्धि
निर्भय
Q: जिसकी आशा न की गई हो
निराशा *
मन्दबुद्धि
निर्भय
निरिन्द्रिय
Q: जो कम जानता हो
मन्दबुद्धि *
निर्भय
निरिन्द्रिय
निरर्थक
Q: जो भयभीत न होता हो
निर्भय *
निरिन्द्रिय
निरर्थक
निःशंक
Q: जो इन्द्रिय रहित हो
निरिन्द्रिय *
निरर्थक
निःशंक
पार्थिव
Q: जिसका कोई अर्थ न हो
निरर्थक *
निःशंक
पार्थिव
मध्याह्न
Q: जो शंका करने योग्य न हो
निःशंक *
पार्थिव
मध्याह्न
प्रियदर्शी
Q: पृथ्वी से सम्बन्धित या मिट्टी से बना हुआ
पार्थिव *
मध्याह्न
प्रियदर्शी
निःशंक
Q: दोपहर का समय
मध्याह्न *
प्रियदर्शी
पार्थिव
निरर्थक
Q: जो देखने में प्रिय लगे
प्रियदर्शी *
मध्याह्न
पार्थिव
निरिन्द्रिय
Q: इतिहास के युग से पूर्व का
प्रागैतिहासिक *
प्रवासी
परिशिष्ट
भूधर
Q: दोपहर से पहले का समय
पूर्वाह्न *
प्रवासी
परिशिष्ट
भूधर
Q: जो व्यक्ति विदेश में रहता हो
प्रवासी *
परिशिष्ट
भूधर
प्रत्यवरती
Q: ग्रन्थ के बचे हुए अंश जो प्रायः अन्त में जोड़े जाते हैं
परिशिष्ट *
भूधर
प्रत्यवरती
प्रतिवादी
Q: जो भू को धारण करता हो
भूधर *
प्रत्यवरती
प्रतिवादी
पतित्वका
Q: लौटकर आया हुआ
प्रत्यवरती *
प्रतिवादी
पतित्वका
प्रज्वलनशील
Q: जिस पर मुकदमा चल रहा हो
प्रतिवादी *
पतित्वका
प्रज्वलनशील
फलाहारी
Q: जिसे पति ने छोड़ दिया हो
पतित्वका *
प्रज्वलनशील
फलाहारी
बहुभाषाविद्
Q: शीघ्र आग पकड़ने वाला
प्रज्वलनशील *
फलाहारी
बहुभाषाविद्
भविष्यचेता
Q: जो केवल फल खाकर रहता हो
फलाहारी *
बहुभाषाविद्
भविष्यचेता
मुमुक्षु
Q: जो अनेक भाषा जानता हो
बहुभाषाविद् *
भविष्यचेता
मुमुक्षु
कृतघ्न
Q: जो आगे की बात सोचता है
भविष्यचेता *
मुमुक्षु
कृतघ्न
कूटनीति
Q: जो मोक्ष प्राप्त करने की इच्छा रखता हो
मुमुक्षु *
कृतघ्न
कूटनीति
चन्द्रशेखर
Q: किए हुए उपकार को भूल जाने वाला
कृतघ्न *
कूटनीति
चन्द्रशेखर
चरणकमल
Q: राजनीतिज्ञों एवं राजदूतों की कला
कूटनीति *
चन्द्रशेखर
चरणकमल
चौराहा
Q: जिसके सिर पर चन्द्रमा हो
चन्द्रशेखर *
चरणकमल
चौराहा
जिजीविषा
Q: कमल के समान चरण
चरणकमल *
चौराहा
जिजीविषा
जिजीविषु
Q: जहाँ अनेक मार्ग चारों से ओर आते हैं
चौराहा *
जिजीविषा
जिजीविषु
जिज्ञासा
Q: जीने की प्रबल इच्छा
जिजीविषा *
जिजीविषु
जिज्ञासा
जिज्ञासु
Q: अधिक समय तक जीते रहने का इच्छुक
जिजीविषु *
जिज्ञासा
जिज्ञासु
दूरदर्शी
Q: कुछ जानने या प्राप्त करने की चाह
जिज्ञासा *
जिज्ञासु
दूरदर्शी
दुराग्रही
Q: जानने की इच्छा रखने वाला
जिज्ञासु *
दूरदर्शी
दुराग्रही
संहार
Q: जो आगे की सोचता हो
दूरदर्शी *
दुराग्रही
संहार
हस्त-शिल्प
Q: अनुचित बात करने वाला
दुराग्रही *
संहार
हस्त-शिल्प
क्षितिज
Q: जो संसार का संहार करता हो
संहार *
हस्त-शिल्प
क्षितिज
त्रिकालदर्शी
Q: हाथी की कारीगरी
हस्त-शिल्प *
क्षितिज
त्रिकालदर्शी
चौमासा
Q: जहाँ पृथ्वी और आकाश मिले दिखाई पड़ें
क्षितिज *
त्रिकालदर्शी
चौमासा
द्विज
Q: भूत, भविष्य एवं वर्तमान को देखने वाला
त्रिकालदर्शी *
चौमासा
द्विज
अतीत
Q: बरसात के चार महीने
चौमासा *
द्विज
अतीत
व्यभिचारी
Q: जो दोबारा जन्म ले
द्विज *
अतीत
व्यभिचारी
विधवा
Q: जो बीत चुका हो
अतीत *
व्यभिचारी
विधवा
द्विज
Q: अनुचित यौन सम्बन्ध रखने वाला
व्यभिचारी *
विधवा
अतीत
चौमासा
Q: जिस स्त्री का पति जीवित न हो
विधवा *
व्यभिचारी
अतीत
द्विज
Q: जिस पुरुष की पत्नी मर चुकी हो
विधुर *
वैयाकरण
विघ्नकर
विद्वान्
Q: जो व्याकरण को जानने वाला हो
वैयाकरण *
विधुर
विघ्नकर
विद्वान्
Q: दूसरों के कार्य में विघ्न डालने वाला
विघ्नकर *
विद्वान्
विधिसम्मत
शताब्दी
Q: जिस पुरुष के पास विद्या हो
विद्वान् *
विधिसम्मत
शताब्दी
शत्रुघ्न
Q: जो कानून के प्रतिकूल न हो
विधिसम्मत *
शताब्दी
शत्रुघ्न
समदर्शी
Q: सौ वस्तुओं का संग्रह
शतक *
शताब्दी
शत्रुघ्न
समदर्शी
Q: सौ वर्ष की अवधि
शताब्दी *
शत्रुघ्न
समदर्शी
सर्वज्ञ
Q: शत्रुओं को मार डालने वाला
शत्रुघ्न *
समदर्शी
सर्वज्ञ
सीमारहित
Q: जो सबको एक-सा समझता हो
समदर्शी *
सर्वज्ञ
सीमारहित
साक्षर
Q: जो सब जानता हो
सर्वज्ञ *
सीमारहित
साक्षर
सत्यवादी
Q: जिसकी सीमा न हो
सीमारहित *
साक्षर
सत्यवादी
स्त्रैण
Q: जो पढ़ना-लिखना जानता हो
साक्षर *
सत्यवादी
स्त्रैण
स्वेच्छाचारी
Q: जो असत्य न बोले, सत्य भाषण करे
सत्यवादी *
स्त्रैण
स्वेच्छाचारी
संगम
Q: स्त्री के वश में रहने वाला
स्त्रैण *
स्वेच्छाचारी
संगम
सुशिक्षिता
Q: 'अर्द्ध' का तद्भव रूप क्या है?
अधूरा
आधा *
अद्र्ध
आँधा
Q: 'अश्रु' का तद्भव रूप है:
आँसू *
आँख
अश्रय
आँध
Q: 'उज्ज्वल' का तद्भव रूप क्या है?
उछाह
उजला *
उत्सव
उत्साह
Q: 'आभूषण' का तद्भव रूप है:
आभूसन *
आभूष
भूषण
अभूषण
Q: 'एकाशीति' का तद्भव रूप क्या है?
इक्कासी
इक्यासी *
एकासी
इक्याशी
Q: 'इक्षु' का तद्भव रूप है:
ईख *
इच्छा
ईंधन
इक
Q: 'ईर्ष्या' का तद्भव रूप क्या है?
इर्ष
ईर्षि
ईर्षा *
ईश
Q: 'ऐक्य' का तद्भव रूप है:
एक
एका *
ऐका
एकता
Q: 'ओष्ठ' का तद्भव रूप क्या है?
ऊँठ
ओंठ *
ओठो
ओष्ठि
Q: 'स्कन्ध' का तद्भव रूप है:
कंधा *
कान
कंठ
कमल
Q: 'वृषभ' का तद्भव रूप क्या है?
बैल *
वृष
बैलगाड़ी
बाल
Q: 'विभीतिक' का तद्भव रूप है:
बहरा
बहेड़ा *
भयंकर
बहुत
Q: 'भ्रातृ' का तद्भव रूप क्या है?
भाई
भादो *
भ्राता
भय
Q: 'भ्रुकुटि' का तद्भव रूप है:
भौं *
भ्रू
भूक
भूखा
Q: 'मनुष्य' का तद्भव रूप क्या है?
मानव
मानुस *
महान
मन
Q: 'रात्रि' का तद्भव रूप है:
रति
रात *
रानी
रचना
Q: 'श्रेष्ठी' का तद्भव रूप क्या है?
श्रेष्टि
श्रेष्ठ
सेठ *
सेठानी
Q: 'साक्षी' का तद्भव रूप है:
साख
साखी *
साक्ष्य
साधु
Q: 'संन्यासी' का तद्भव रूप क्या है?
सँयासी
सन्यासी *
संग
संत
Q: 'साहित्यिक' का तद्भव रूप है:
साहित्यक *
साहित्य
साहित
साधक
Q: 'स्वप्न' का तद्भव रूप क्या है?
स्वपन
सपना *
स्वर्ग
सुनना
Q: 'श्यामल' का तद्भव रूप है:
श्यामा
साँवला *
श्याम
साँवल
Q: 'शिक्षा' का तद्भव रूप क्या है?
शिक्षण
सीख *
सीखना
शिखर
Q: 'शब्द' का तद्भव रूप है:
सबद *
शबद
शब्दि
शब
Q: 'आश्चर्य' का तद्भव रूप क्या है?
अचरज *
आस
अचर
आश्रम
Q: 'अंग रक्षक' का तद्भव रूप है:
अंग रखा
अँगरखा *
अंग
रक्षक
Q: 'छिद्र' का तद्भव रूप क्या है?
छेद *
छित
छत्र
छिद्रण
Q: 'जव' का तद्भव रूप है:
जीवन
जौ *
जब
जन
Q: 'यमुना' का तद्भव रूप क्या है?
जमुना *
जल
यमन
यंत्र
Q: 'त्वरित' का तद्भव रूप है:
तवरित
तुरंत
तुरत *
तूर
Q: 'दर्शन' का तद्भव रूप क्या है?
दरस
दरसन *
दशरथ
दरार
Q: 'धर्म' का तद्भव रूप है:
धरण
धरम *
धर्मा
धारणा
Q: 'पुरुषार्थ' का तद्भव रूप क्या है?
पुरुष
पुरुषारथ *
पुर
पुरस्कार
Q: 'भगिनी' का तद्भव रूप है:
भागी
बहन *
भगीरथ
भाग
Q: 'शुष्क' का तद्भव रूप क्या है?
सूखा *
शूख
शून्य
सूखना
Q: 'शक्यते' का तद्भव रूप है:
सकना
सकते
सकन *
शक्ति
Q: 'शाटी' का तद्भव रूप क्या है?
साड़ी *
साँटी
साठ
साँझ
Q: 'सुपुत्र' का तद्भव रूप है:
सुपुत
सपूत *
सुत
सुंदर
Q: 'सर्प' का तद्भव रूप क्या है?
साँप *
सर्पन
संसार
सपना
Q: 'श्वसुर' का तद्भव रूप है:
ससुर *
ससुरार
श्वास
सुर
Q: 'अन्धकार' का तद्भव रूप क्या है?
अंधेरा *
अंधे
अंधक
अन्ध
Q: 'अंश' का तद्भव रूप है:
अंस *
अंशिका
आँस
अंग
Q: 'अंग प्रोञ्छा' का तद्भव रूप क्या है?
अंगोछा *
अंग
ओछा
अंगूठा
Q: 'अष्टादश' का तद्भव रूप है:
अठार
अठारह *
अष्ट
अठाईस
Q: 'अक्षर' का तद्भव रूप क्या है?
अच्छर *
अक्षरम
अचर
अक्ष
Q: 'अमूल्य' का तद्भव रूप है:
अमोल *
मूल्य
अमूल
अमर
Q: 'अनर्थ' का तद्भव रूप क्या है?
अनाड़ी *
अर्थ
अनर्थी
अन्न
Q: 'अज्ञान' का तद्भव रूप है:
अजान *
अगण्य
ज्ञान
अज्ञात
Q: 'अग्रणी' का तद्भव रूप क्या है?
आगे
अगुवा *
अग्र
अग्नि
Q: 'अक्षत' का तद्भव रूप है:
अछत *
अक्ष
अखंड
अछर
Q: 'अर्पण' का तद्भव रूप क्या है?
अर्पन *
अर्पणे
अपर्ण
अर्पणा
Q: 'अद्य' का तद्भव रूप है:
आज *
अधिकार
अध
अधिक
Q: 'कुपुत्र' का तद्भव रूप क्या है?
कपूत *
कुपत्र
पुत्र
कपूती
Q: 'कृष्ण' का तद्भव रूप है:
कृष्ण
किसन *
कषन
केश
Q: 'कार्य' का तद्भव रूप क्या है?
काज
कारज *
कार्यी
कर
Q: 'काष्ठ' का तद्भव रूप है:
काठ *
कष्ट
कास
काष्ठा
Q: 'कुटुम्ब' का तद्भव रूप क्या है?
कुटुंब
कुटुब *
कठिन
कुटुम्बी
Q: 'कुंजिका' का तद्भव रूप है:
कुंजी *
कुंज
कुंजिका
कुजन
Q: 'क्रुद्ध' का तद्भव रूप क्या है?
क्रोध
क्रुधि
क्रुध
क्रोधी *
Q: 'कर्पट' का तद्भव रूप है:
कपड़ा *
कपाट
कट
कपूर
Q: 'कमल' का तद्भव रूप क्या है?
केवल *
केवलम
कमली
कम
Q: 'क्षेत्र' का तद्भव रूप है:
खेत *
क्षेत्री
खेती
खेतन
Q: 'कज्जल' का तद्भव रूप क्या है?
काजल *
काज
काजल
काठ
Q: 'ग्रामीण' का तद्भव रूप है:
गाँव
गाँवार
गँवार *
ग्राम
Q: 'गर्दभ' का तद्भव रूप क्या है?
गरद
गधा *
गर्द
गर्भ
Q: 'गृध' का तद्भव रूप है:
गृद्ध
गिद्ध *
गृह
गिधा
Q: 'गोधूम' का तद्भव रूप क्या है?
गोधुम
गेहूँ *
गौ
गोध
Q: 'घोटक' का तद्भव रूप है:
घोड़ा *
घोटा
घोट
घंटा
Q: 'तपस्वी' का तद्भव रूप क्या है?
ताप
तपसी *
तप
तपस्या
Q: 'अकार्य' का तद्भव रूप है:
अकाज *
कार्य
अका
अकारण
Q: 'जम' का तत्सम रूप क्या है?
यम *
जमा
जमीन
जम्बू
Q: 'बगुला' का तत्सम रूप है:
वक्त
वक्र *
बक
वल
Q: 'बहू' का तत्सम रूप क्या है?
बहन
वधू *
बधु
बहन
Q: 'प्रगट' का तत्सम रूप है:
प्रकट *
प्रगाढ़
प्रगति
प्रकांड
Q: 'पौन' का तत्सम रूप क्या है?
पवन *
पवनन
पौं
पान
Q: 'जस' का तत्सम रूप है:
यश *
जस
जसकर
जस
Q: 'टीका' का तत्सम रूप क्या है?
तिलक *
टांक
टी
टीका
Q: 'डंडा' का तत्सम रूप है:
दण्ड *
दंड
डंड
डण्डा
Q: 'दूब' का तत्सम रूप क्या है?
दुर
दूर्वा *
दूब
दुपहर
Q: 'दच्छ' का तत्सम रूप है:
दक्ष *
दच्छिन
दक्षता
दक्छ
Q: 'धूलि' का तद्भव रूप क्या है?
धूरि *
धूल
धूलिका
धूप
Q: 'मेल' का तत्सम रूप है:
मल *
मैला
मेला
मिलन
Q: 'तद्भव' शब्द 'पीतर' का सही तत्सम रूप है:
पितृ *
पिता
पीता
पुत्र
Q: 'तद्भव' शब्द 'चाँद' का तत्सम रूप क्या है?
चन्द्र *
चंद
चाँदनी
चक्र
Q: 'तद्भव' शब्द 'गाड़ी' का तत्सम रूप है:
गर्द
गर्दभ
गायक
गाड़ी *
Q: 'तत्सम' शब्द 'घृत' का तद्भव रूप है:
घट
घी *
घोटा
घड़ी
Q: 'तत्सम' शब्द 'अंग' का तद्भव रूप क्या है?
अंग *
अंगुली
अंगूठा
अंध
Q: 'तत्सम' शब्द 'कपाट' का तद्भव रूप है:
किवाड़ *
कपड़ा
कठिन
काँटा
Q: 'तत्सम' शब्द 'दधि' का तद्भव रूप क्या है?
दुग्ध
दही *
दिन
दंत
Q: 'तत्सम' शब्द 'सर्प' का तद्भव रूप क्या है?
साँप *
सर्व
सूप
सरपट
Q: 'तत्सम' शब्द 'युवा' का तद्भव रूप है:
जवान *
आयु
योग
यम
Q: 'अगम' का तत्सम रूप क्या है?
अगम्य *
अगोचर
अंग
अगम
Q: 'अटारी' का तत्सम रूप क्या है?
अट्टालिका *
अटला
अटक
अटल
Q: 'अनजाना' का तत्सम रूप क्या है?
अज्ञानी *
अज्ञान
अनजानी
अनल
Q: 'अनाज' का तत्सम रूप है:
अन्न *
अना
अंन
अनाजा
Q: 'अमीय' का तत्सम रूप क्या है?
अमर
अमृत *
अमिल
अमूर्त
Q: 'अहेर' का तत्सम रूप है:
आखेट *
अह
अहेरा
अंग
Q: 'आँख' का तत्सम रूप क्या है?
अक्षि *
अँखि
अक्ष
अंग
Q: 'आखा' का तत्सम रूप है:
अखिल *
आख
आकाश
अखल
Q: 'कछुआ' का तत्सम रूप क्या है?
कच्छप *
कछप
कच्छ
कच
Q: 'जुगति' का तत्सम रूप है:
युक्ति *
जागृति
जुगत
ज्योति
Q: 'चाक' का तत्सम रूप क्या है?
चक्र *
चाकर
चका
चक
Q: 'चोंच' का तत्सम रूप है:
चंचु *
चोंची
चुंच
चंचल
Q: 'छती' का तत्सम रूप क्या है?
क्षति *
क्षमा
छाया
छात्र
Q: 'छीन' का तत्सम रूप है:
क्षीणा *
क्षीर
छीना
क्षीण
Q: 'पितर' का तत्सम रूप क्या है?
पितृ *
पिता
पीता
पुत्र
Q: 'पंगत' का तत्सम रूप है:
पंक्ति *
पंग
पाँव
पन्थ
Q: 'पीला' का तत्सम रूप है:
पीत *
पीला
पी
पीतल
Q: 'पूरा' का तत्सम रूप क्या है?
पूर्ण *
पूरा
पुर
पूर्व
Q: 'सिंगार' का तत्सम रूप है:
श्रृंगार *
सृंगार
शृंगार
सिंघा
Q: 'सूना' का तत्सम रूप है:
शून्य *
सून
सुन
सुन
Q: 'सूरज' का तत्सम रूप क्या है?
सूर्य *
सुरज
सूर
सुर
Q: 'सुहाग' का तत्सम रूप है:
सौभाग्य *
सुहागी
सुहागन
सुहाग
Q: 'रोना' का तत्सम रूप क्या है?
रुदन *
रोदन
रोष
रोग
Q: 'मेह' का तत्सम रूप है:
मेघ *
मेहनत
मेघदूत
महिमा
Q: 'भस्मि' का तत्सम रूप क्या है?
भस्म *
भस्मी
भस्म
भर