Q: निर्देशण का प्रकार नहीं है -
शैक्षिक निर्देश
लिखित निर्देश *
व्यक्तिगत निर्देश
व्यावसायिक निर्देश
Q: खेल विधि सम्बन्धित है -
श्रवण दोष
मानसिक दोष
अपंगता
दृष्टि-दोष *
Q: भारतीय पुनर्वास परिषद अधिनियम कब पारित हुआ था?
1991
1992 *
1993
1995
Q: अच्छी निर्देशण सेवा होती है -
बाल अथयमता
शिक्षक केन्द्रित
गणनीय अथयमता
इनमें से कोई नहीं *
Q: डिस्ग्राफिया (Dysgraphia) सम्बन्धित है -
पठन अथयमता
लेखन अथयमता *
गणनीय अथयमता
इनमें से कोई नहीं
Q: दृष्टि बाधितों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा संस्थान स्थित है -
देहरादून *
कानपुर
आगरा
हरिद्वार
Q: मनोवैज्ञानिक ‘किक’ के अनुसार प्रतिभाशाली बच्चों की पहचान का आधार बताया है -
खेल द्वारा
पढ़ाई द्वारा
व्यायाम द्वारा
बच्चों द्वारा किये गये कार्यों की गति के द्वारा *
Q: "निर्देशन युवकों को स्वयं से, अन्य से और परिस्थितियों से सामंजस्य करना एवं सीखने के लिए सहायता देने की प्रक्रिया है।" यह कथन है -
किलर का *
शिक्षा आयोग का
जोन्स का
रायन का
Q: परामर्श एवं निर्देशन देने वाली संस्था मनोविज्ञानशाला स्थित है -
बरेली में
आगरा में
कानपुर में
इलाहाबाद (प्रयागराज) में *
Q: "निरीक्षण एक आधार है जिस पर शिक्षा में उन्नति के सभी कार्यक्रम बनाए जाने चाहिए।" यह कथन है -
डॉ. मुजफ्फर का
बर्डन का
बापू एवं बर्डन का *
नारा का
Q: केन्द्रीय शिक्षा तथा व्यावसायिक ब्यूरो की स्थापना किस वर्ष की गई थी?
सन् 1952
सन् 1953
सन् 1954
सन् 1956 *
Q: वर्तमान में निःशुल्क बच्चों की शिक्षा को क्या कहलाती है?
विशेष शिक्षा
समानीकृत शिक्षा
समावेशी शिक्षा *
इनमें से कोई नहीं
Q: भाटिया बैटरी में कुल कितने उप-परीक्षण हैं?
2
3
7
5 *
Q: परामर्श से सम्बन्धित जिले की विशेष समिति का नेतृत्व करता है -
जिले का मुख्य चिकित्सा अधिकारी *
जिला मजिस्ट्रेट
उप जिलाधिकारी
जिला विद्यालय निरीक्षक
Q: प्रारम्भिक अवस्था में मंद बुद्धि बालकों की पहचान हो सकती है -
अवलोकन से *
परीक्षण से
साक्षात्कार से
प्रशिक्षण प्रविष्टि से
Q: निम्नलिखित में से मानसिक विकार के लक्षणों को नहीं दिखाता है -
भ्रमणा
तनाव
सम्भ्रम *
चिन्ता
Q: शारीरिक गतिशील बुद्धि रखने वाले बच्चों की अन्तिम अवस्था निम्न में से कौन-सी हो सकती है?
शल्य चिकित्सक *
कवि
राजनीतिक नेता
वाचक
Q: श्रवण बाधित बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रमुख की जाती है -
बेल लिपि *
संकेतात्मक भाषा
चक्र
ये सभी
Q: TAT के द्वारा परीक्षण किया जाता है -
शैक्षिक
मानसिक
व्यक्तित्व *
इनमें से सभी
Q: पुस्तक 'A Survey of the Education of Gifted Children' के लेखक हैं -
हेलिंगवर्थ *
अब्दुल रऊफ
कैल्सामिन
ट्राम
Q: विशिष्ट बालक किस बुद्धि-लघु में नहीं आते हैं?
70-75 *
75-85 *
90-110
इनमें से कोई नहीं
Q: विशेष आवश्यकता वाले बच्चों में सम्मिलित नहीं हैं -
सामान्य बालक
दिव्यांग बालक *
तीव्र बुद्धि वाले बालक *
इनमें से सभी
Q: बेल लिपि का विकास किया -
किर्क ने
ह्वाइट ने
पुलसन ने *
एप्सिल ने
Q: भाषा कौशलों के विकास हेतु उपकरण हैं -
कम्प्यूटर
दृश्य-श्रव्य सामग्री
भाषा प्रयोगशाला
ये सभी *
Q: भारतीय पुनर्वास परिषद की स्थापना हुई थी -
1995 ई.
1993 ई.
1994 ई. *
1992 ई.
Q: बेल लिपि उपकरण उपयोग आता है -
दृष्टि दोष बालकों के लिए *
वाणी दोष बालकों के लिए
मन्द बुद्धि बालकों के लिए
इनमें से कोई नहीं
Q: शारीरिक बाधितों हेतु आरक्षण का प्रावधान है -
2%
4%
3% *
इनमें से कोई नहीं
Q: शारीरिक बाधितों हेतु संस्थान स्थित है -
कानपुर
नई दिल्ली *
देहरादून
नागपुर
Q: विशेष शिक्षा के अन्तर्गत कौन-कौन आता है?
विकलांगता
रोगग्रस्तता
अक्षमता
ये सभी *
Q: निर्देशन एवं परामर्श द्वारा बताया जा सकता है -
क्या करना योग्य है
क्या न करना योग्य है
‘अ’ और ‘ब’ दोनों *
इनमें से कोई नहीं
Q: सही दृष्टि कहलाती है -
6/6 *
6/9
6/12
0.6/0.18
Q: प्रतिभाशाली बालकों की शिक्षा में क्या आवश्यक है?
तीव्र गति से अध्ययन
संयुक्त कार्यक्रम
व्यक्तिगत ध्यान
ये सभी *
Q: भारत सरकार स्वयं सेवी संस्थानों को अनुदान देती है -
90%
50%
40%
60% *
Q: समस्यात्मक बालक हैं -
झूठ बोलने वाला
चोरी करने वाला
माता-पिता का कहना न मानने वाला
ये सभी *
Q: "व्यक्ति को बुद्धिमत्तापूर्ण चयन एवं सामंजस्य के दी जाने वाली सहायता निर्देशन है।" यह कथन है -
सी. बी. गुड का
आर्थर जे. जोन्स का *
मेथ्यूसन का
जे. एम. ब्रेवर का
Q: विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों को बाँटा जा सकता है -
दो *
तीन
चार
पाँच
Q: निर्देशन तथा परामर्श देने का कार्य प्रारम्भ होना चाहिए -
प्राथमिक स्तर पर
उच्च प्राथमिक स्तर पर *
माध्यमिक स्तर पर
विश्वविद्यालय स्तर पर
Q: परामर्श से सम्बन्धित उपकरण हैं -
संक्षिप्त अभिलेख
साक्षात्कार
आत्म कथ्य एवं निरीक्षण
ये सभी *
Q: समस्याग्रस्त बच्चों की पहचान की जाती है -
निरीक्षण विधि का प्रयोग करके
साक्षात्कार द्वारा
मनोवैज्ञानिक परीक्षण द्वारा
इन सभी के द्वारा *
Q: ब्रेल लिपि उपयोगी है -
दृष्टि बाधितों के लिए *
श्रवण बाधितों के लिए
अस्थि बाधितों के लिए
इनमें से कोई नहीं
Q: पिछड़े बालक की पहचान हेतु परीक्षण है -
सामान्य बुद्धि परीक्षण
मानकीकृत उपलब्धि परीक्षण
नैदानिक परीक्षण
ये सभी *
Q: "वंचित होना निम्न स्तरीय जीवन दशा या अलगाव को पोषित करता है जो कि कुछ व्यक्तियों को उनके समाज की सांस्कृतिक उपलब्धियों में भाग लेने से रोक देता है।" यह कथन है -
गार्डन का
बॉलमेन का *
ब्राउन का
क्रोनरिवेल का
Q: धीमी गति से सीखने वाले बच्चों की समस्या होती है -
भाषा एवं वाणी की समस्याएँ
दृष्टि एवं व्यवहारिक समस्याएँ
श्रवण प्रत्यक्षीकरण की समस्याएँ
उपर्युक्त सभी *
Q: अस्थिबाधिता के कारण हैं -
जन्मजात
दुर्घटना
बीमारी
ये सभी *
Q: प्रतिभाशाली बालक हेतु शिक्षण विधि है -
गतिवर्द्धन
सम्पन्निकरण या विशेष पाठ्यक्रम
विशिष्ट कक्षाएँ
ये सभी *
Q: सी. ए. टी. परीक्षण है -
बच्चों के लिए *
बालिकाओं के लिए
वयस्कों के लिए
पशुओं के लिए
Q: बाकदोष के प्रकार हैं -
चार
पाँच
छ: *
सात
Q: मन्द बाधित बच्चे का डेसीबल स्तर होता है -
35-52 DB
55-69 DB *
72-89 DB
90-100 DB
Q: सामान्य बच्चे की IQ होती है -
90-105 *
90-120
19-115
80-110
Q: "विशिष्ट व्यक्ति ऐसा व्यक्ति है जिसकी शारीरिक, मानसिक, बुद्धि, इन्द्रियाँ, माँसपेशियाँ की क्षमताएँ अनोखी हैं।" यह कथन है -
को एण्ड क्रो
ही बर्ड
क्रिक
हैलेट एण्ड फोलेक्स *
Q: "परामर्श का उद्देश्य आत्म परिचय व आत्मबोध है।" यह कथन है -
रूथस्ट्रंग का *
रोलिंथ का
इन्सपूर का
जोन्स का
Q: स्वास्थ्य निर्देशन सम्बन्धित है -
स्वास्थ्य सुरक्षा *
ज्ञानाजन
सामाजिक सम्बन्धों
विभिन्न व्यवसायों
Q: VN दास के अनुसार वंचित बालकों का लक्षण नहीं है -
उत्कृष्ट शैक्षिक उपलब्धियाँ *
बौद्धिक विकास में क्रमिक ह्रास
शैक्षिक उपलब्धि में क्रमिक ह्रास
शैक्षिक जीवन का अपरिपक्व रूप से समापन
Q: बाल-अपराधी बालकों के उपचार की विधि है -
मनोविश्लेषणात्मक विधि
मनोवैज्ञानिक विधि
परिवीक्षण विधि
ये सभी *
Q: विशिष्ट वर्ग के बालक नहीं होते हैं -
प्रतिभाशाली बालक
पिछड़े बालक
सामान्य बालक *
विकलांग बालक
Q: मनोविश्लेषण विधि के जनक थे -
स्किनर
पावलोव
फ्रॉयड *
थॉर्नडाइक
Q: टरमन के अनुसार सामान्य बुद्धि बालकों की बुद्धि-लब्धि होती है -
140 से अधिक
120 से 140
110 से 120
90 से 110 *
Q: सामूहिक परीक्षण होता है -
शाब्दिक
अशाब्दिक
'अ' व 'ब' दोनों *
दोनों में से कोई नहीं
Q: मनोविज्ञानशाला, उ. प्र. में स्थित है -
कानपुर में
बरेली में
इलाहाबाद में *
मेरठ में
Q: श्रवण बाधित के प्रकार 'गम्भीर बाधित बच्चों' की बाधिता प्रतिशत है -
70-89 प्रतिशत *
40 प्रतिशत
30 प्रतिशत
कोई नहीं
Q: श्रवण बाधित के प्रकार 'पूर्ण बाधित बच्चों' की बाधिता प्रतिशत है -
90 प्रतिशत *
80 प्रतिशत
40 प्रतिशत
कोई नहीं
Q: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा अधिनियम अस्तित्व में आया -
1972 ई. में *
1982 ई. में
1981 ई. में
कोई नहीं
Q: मनोविज्ञानशाला की स्थापना किसके द्वारा की गई?
आचार्य नरेन्द्र देव समिति द्वारा *
आचार्य रामनयन द्वारा
उपर्युक्त दोनों
कोई नहीं
Q: निम्न में से कौन-सी अक्षमता केवल जन्मजात होती है?
दृष्टि दोष
श्रवण दोष
मूक-बधिर
मन्द बुद्धि *
Q: मंद अधिगमकर्ता जिनकी शैक्षिक उपलब्धि सामान्य योग्यता से कम रह जाती है, कहे जाते हैं-
पिछड़े *
विशेष
बाल-अपराधी
मानसिक रूप से कमजोर
Q: साइजोइड वर्ग में कौन-से बालक आते हैं?
मोटे, स्वस्थ तथा लम्बे शरीर वाले
प्रतिभाशाली और प्रखर बुद्धि वाले
दुबले-पतले तथा लम्बे शरीर वाले
प्रतिभाशाली बालक *
Q: "मानसिक स्वास्थ्य के नियमों को खोजना और उन्हें बनाये रखना अध्ययन का केन्द्र बिन्दु है।" यह कथन है-
रीफर का
हैडफील्ड का
ड्रेवर का
लैडेल का *
Q: किस प्रकार के बच्चों की शिक्षा हेतु सांकेतिक भाषा का प्रयोग किया जाता है?
दृष्टि दोष
श्रवण दोष
मूक बधिर
मन्द बुद्धि *
Q: शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 लागू नहीं होता है -
नि:शक्त बच्चे
6-14 वर्ष के आयु के बच्चे
14-18 वर्ष के आयु के बच्चे *
बच्चों की नियमित उपस्थिति
Q: आप अनपढ़ माता-पिता के बच्चों को अंग्रेजी सिखाना चाहते हैं-
आप बच्चे से अंग्रेजी में बात करेंगे।
आप बच्चे को अंग्रेजी में बोलने को मजबूर करेंगे।
आप बच्चे को मातृ-भाषा में बोलने से रोकेंगे।
आप उसे मातृ-भाषा की सहायता से अंग्रेजी सिखाने का प्रयास करेंगे। *
Q: विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा होनी चाहिए-
अन्य सामान्य बालकों के साथ *
विशेष विद्यालयों में विशेष बालकों के लिए विकसित पद्धतियों द्वारा
विशेष विद्यालयों में
विशेष विद्यालयों में विशेष बालकों के साथ
Q: आंशिक रूप से दृष्टि बाधित बच्चों की दृष्टि एक्यूटी होती है-
20/70 फिट *
5/10 फिट
10/15 फिट
कोई नहीं
Q: किसका कथन है- "वाणी मुखर भाषा के ध्वनि की क्रमबद्ध एवं व्यवहारिक अभिव्यक्ति है"?
लार्ड एवर्ट और काफमैन
क्रो व क्रो
दोनों *
कोई नहीं
Q: किसका कथन है- "बच्चे जिनको सम्प्रेषण में समस्या होती है और उसका स्तर या वाणी अन्य बच्चों से भिन्न प्रकार की होती है। वह स्वयं भी सहज होते हैं कि अपनी बात कहें में असमर्थ हैं उसकी वाणी मधुर नहीं होती है"?
राइडर का
लार्ड एवर्ट और काफमैन का *
क्रो व क्रो का
कोई नहीं
Q: अपवंचित वर्ग के बच्चों को कितने श्रेणियों में बाँटा गया है?
चार *
पाँच
छ:
सात
Q: किसका कथन है- "समस्यात्मक बच्चे, वे बच्चे हैं, जिनके व्यवहार तथा व्यक्तित्व इस सीमा तक असामान्य होते हैं कि वे घर, विद्यालय तथा समाज में समस्याओं के जनक बन जाते हैं"?
क्रो व क्रो *
वेलेंटाइन का
गुड का
कोई नहीं
Q: प्रतिभाशाली बच्चों की बुद्धि-लब्धि है-
140 से अधिक *
80 से कम
90 से अधिक
कोई नहीं
Q: किसका कथन है- "निर्देशन नवयुवकों को अपने से, दूसरों से और परिस्थितियों से सामंजस्य सीखने के लिए सहायता देने की प्रक्रिया है"?
जोन्स का *
स्किनर का
शिक्षा आयोग का
कोई नहीं
Q: आंशिक शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों को कितने वर्गों में विभाजित किया जा सकता है?
दो वर्गों में
चार वर्गों में *
तीन वर्गों में
पाँच वर्गों में
Q: "परामर्श का अभिप्राय है, दो व्यक्तियों का सम्पर्क जिसमें एक व्यक्ति को किसी प्रकार की सहायता दी जाती है।" यह कथन है-
मायर्स का *
कार्ल रोजर्स का
रॉबिन्सन का
वेबस्टर का
Q: परामर्श में व्यक्ति को समस्या समाधान हेतु सहायता दी जाती है-
गीतों के माध्यम से
चित्रों के माध्यम से
वार्तालाप के माध्यम से *
कहानी के माध्यम से
Q: सामान्य बच्चे होते हैं-
70 से कम IQ वाले
70 से 81 IQ वाले
90 से 110 IQ वाले *
110 से ऊपर IQ वाले
Q: किसने विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों को दुर्लभ गुणों वाला बच्चा बताया है?
हैबिट ने *
क्रो एण्ड क्रो ने
क्रिक ने
कोई नहीं
Q: विद्यालय में ह्रास-अवरोध की समस्या को रोकने में प्रमुख रूप से सहायक है-
शिक्षक
अभिभावक
निर्देशन
निर्देशन एवं परामर्श *
Q: निर्देशन एवं परामर्श द्वारा बताया जा सकता है-
न करने योग्य है।
क्या न करने योग्य है।
क्या करने योग्य, क्या न करने योग्य है। *
उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q: पूर्ण अथवा गहन श्रवण-बाधित बच्चों को सुनने का डेसीबल स्तर होता है-
35 से 51 डेसीबल तक
55 से 69 डेसीबल तक
70 से 89 डेसीबल तक
90 से 100 डेसीबल तक। *
Q: आंशिक दृष्टिबाधित बच्चे पढ़ सकते हैं-
उत्तल लेंस की सहायता से *
अवतल लेंस की सहायता से
सममतल लेंस की सहायता से
किसी भी प्रकार के लेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती।
Q: श्रवण दोष से ग्रसित बच्चों में दोष हो सकता है-
कान से बाहर
कान के अन्दर
कान के मध्य
ये तीनों। *
Q: निम्नलिखित में कौन अस्थिबाधित बच्चों की विशेषता नहीं है?
हकलाना *
रीढ़ की हड्डी का वक्र होना
विकृत नितम्ब
पॅरिफरा
Q: सामाजिक तथा सांस्कृतिक विकास का सिद्धान्त सम्बन्धित है -
कोह्लबर्ग
वाइगोत्स्की *
जीन पियाजे
वाटसन
Q: 'इन्द्रिय जनित गामक' अवस्था का सम्बन्ध किस मनोवैज्ञानिक से है?
जीन पियाजे *
कोह्लबर्ग
नन्
वाटसन
Q: 'वस्तु स्थायित्व' बालकों में जब पाया जाता है तो वे वस्तुओं को आसानी से खोज लेते हैं। किस मनोवैज्ञानिक से इसका सम्बन्ध है?
जीन पियाजे *
गार्टेन
बिले
गुड
Q: किसका कथन है- "वंशानुक्रम माता-पिता से सन्तानों को प्राप्त होने वाले गुण हैं"?
रूथ बेनेडिक्ट *
रॉस
नन्
फ्रॉबेल
Q: किसने कहा "सामाजिक सम्बन्धों में परिपक्वता ग्रहण करना, सामाजिक विकास कहलाता है"?
थार्नडाइक
हरलॉक *
फ्रॉबेल
जॉन इयुयी
Q: निम्नलिखित में कौन विशिष्ट अधिगम विकलांगता है?
मानसिक मन्दता
डिसलेक्सिया *
अटेंशन डेफिसिट हाइपर डिसऑर्डर
आटिज्म
Q: सांगोष्ठिक-सांस्कृतिक विकास सिद्धान्त के जनक हैं-
वाइगोत्स्की *
जीन पियाजे
फ्रॉबेल
गुड
Q: माता-पिता से वंशजों में स्थानान्तरित होने वाले लक्षणों को कहा जाता है-
पर्यावरण
आनुवंशिकता *
जीन
होम्मोस्टेसिस
Q: जॉन ड्युई द्वारा समर्थित 'लैब विद्यालय' के उदाहरण हैं-
पब्लिक विद्यालय
सामान्य विद्यालय
प्रगतिशील विद्यालय *
फैक्टरी विद्यालय
Q: आर. टी. ई., 2009 भारत में कब लागू हुआ?
1 अप्रैल, 2011 को
1 अप्रैल, 2010 को *
11 अप्रैल, 2010 को
2 अप्रैल, 2010 को
Q: आर. टी. ई., 2009 उत्तर प्रदेश में कब लागू हुआ?
1 अप्रैल, 2011 को
2 अप्रैल, 2010 को *
11 अप्रैल, 2010 को
27 जुलाई, 2011 को
Q: किसका कथन है- "विशिष्ट प्रकार का विशिष्ट पद किसी गुण या गुणों से युक्त व्यक्ति पर लागू होता है, जिसके कारण यह व्यक्ति साथियों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करता है तथा इससे उसके व्यवहार की अनुक्रिया भी प्रभावित होती है"?
गुड का
क्रो व क्रो का *
होबर्ड का
संजय मोहन का
Q: उस अमेरिकी राष्ट्रपति का नाम बताइये जो पोलियोग्रस्त थे-
रूजवेल्ट *
बैरक ओबामा
जॉर्ज बुश
कोई नहीं
Q: TAT का पूरा नाम है-
थिमेटिक एपरसेप्सन टेस्ट *
थिमेटिक अपटाटा
ये दोनों
कोई नहीं
Q: किसका कथन है- "प्राय: उच्च बुद्धि-लब्धि को प्रतिभाशाली का संकेत माना जाता है। अतः प्रतिभाशाली बच्चे' शब्द का अभिप्राय बच्चों की उच्च बुद्धि-लब्धि से किया जाता है"?
कालसनिक
अबुल रउफ *
दोनों
कोई नहीं
Q: "वह प्रत्येक बच्चे जो अपने आयु स्तर के बच्चों में किसी योग्यता में अधिक हों और हमारे समाज के लिए महत्वपूर्ण नया योगदान कर सकें।" प्रतिभाशाली बच्चों के सम्बन्ध में किसका कथन है?
कालसनिक
क्रो व क्रो
अबुल रउफ *
कोई नहीं
Q: किसका कथन है- "शैक्षिक निर्देशन चेतनाभिभूत प्रश्न है, जिसके द्वारा व्यक्ति के बौद्धिक विकास में सहायता की जाती है। कोई भी चीज जो शिक्षण या सीखने के साथ की जाती है, शैक्षिक निर्देशन के अन्तर्गत आती है"?
ब्रेवर का
गुड का *
क्रो व को का
कोई नहीं
Q: मण्डलीय मनोविज्ञान केन्द्र कहाँ पर स्थित होते हैं?
जिला पर *
मण्डल पर
प्रदेश स्तर पर
कोई नहीं
Q: परामर्श का उद्देश्य है-
उपबोध का विकास
उपबोध का जानना
उपबोध के अभिगमों को समझना
उपर्युक्त सभी *
Q: एलेक्सिया है-
पढ़ने की अक्षमता *
लिखने की अक्षमता
लिखने की क्षमता
सुनने की क्षमता
Q: प्रतिभाशाली विद्यार्थी-
अपनी आवश्यकताओं को दृढ़तापूर्वक नहीं कह पाते
अपने निर्णयों में आत्म-निर्भर होते हैं *
शिक्षकों से स्वतन्त्र होते हैं
स्वभाव में अन्तर्मुखी होते हैं
Q: अपराधी बालक होते हैं-
जो असामाजिक कार्य करते हैं *
जो शिक्षक के लिए सिरदर्द होते हैं।
जो कक्षा में अव्वल आते हैं।
जो समाज में रहना पसन्द नहीं करते हैं।
Q: सामाजिक अधिगम सिद्धान्त किसने दिया?
बन्डूरा *
चोमास्की
फ्रॉबेल
नन
Q: भाषा विकास का सिद्धान्त किसने दिया है?
चोमास्की *
जॉन इयुयी
स्किनर
गुड
Q: प्रगतिशील शिक्षा के प्रतिपादक हैं-
फ्रॉबेल
जॉन इयुयी *
स्किनर
गुड
Q: सृजनात्मकता मुख्य रूप से सम्बन्धित है-
मॉडलिंग
अपसारी चिन्तन
अभिसारी चिन्तन
अपसारी चिन्तन। *
Q: राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा-2005 दस्तावेज में भाषा के लिए निहित है-
एक भाषा *
द्वि भाषा
तीन भाषा
बहु भाषा
Q: ब्लैक बोर्ड किस उपकरण की श्रेणी में है?
कठोर *
मृदु
दोनों
कोई नहीं
Q: प्रतिभाशाली बालकों की इन्द्रियाँ कैसी होती हैं?
अविकसित
सामान्य
तीव्र *
इनमें से कोई नहीं
Q: परामर्श के प्रमुख उद्देश्य हैं -
आत्म-ज्ञान
सामाजिक सामंजस्य
आत्म-स्वीकृति
ये सभी *
Q: दृष्टि बाधितों की शिक्षा का प्रावधान है -
विशिष्ट शिक्षा में
समन्वित शिक्षा में
मुख्य धारा में
इन सभी में *
Q: ब्रेल लिपि में आयताकार सेल में कितने उभरे हुए बिन्दु होते हैं?
चार
पाँच
छ: *
सात
Q: श्रवण बाधितों के वर्गीकरण का आधार होता है -
डेसीबल अंक *
बुद्धि-लब्धि
शैक्षिक उपलब्धि
ये सभी
Q: अल्फ्रेड बिने ने पहला बुद्धि परीक्षण किया था-
1901
1905 *
1879
1911
Q: निम्न में से कौन प्रैक्टिकल रिकॉर्ड का नहीं है?
कहानी
निष्कर्ष
गणना
उद्देश्य *
Q: प्रथम मनोवैज्ञानिक प्रयोगशाला की स्थापना की थी-
सिगमंड फ्रायड
वुण्ट *
थॉर्नडाइक
पावलोव
Q: मनोविज्ञान केन्द्र का प्रमुख कार्य है-
निर्देशन
प्रशिक्षण
शोधकार्य
ये सभी *
Q: हकलाने के कारण-
वंशानुक्रम
वातावरण
उपर्युक्त दोनों *
इनमें से कोई नहीं
Q: शिक्षा प्रक्रिया में अनुकूलन की आवश्यकता नहीं होती है-
श्रवण बाधितों के लिए
दृष्टि बाधितों के लिए
प्रतिभाशाली बालकों के लिए
बुद्धि के लिए *
Q: विशिष्ट बालकों को शिक्षा के लिए चलाए जाते हैं-
विशिष्ट कार्यक्रम
संग्रहन कार्यक्रम *
उपचारी कार्यक्रम
ये सभी
Q: ब्रेल लिपि का विकास किया -
किर्क ने
ईटाईर्ड ने
लुइस ब्रेल ने *
पेलीस ने
Q: "समस्यात्मक बच्चे, वे बच्चे हैं जिनके व्यवहार तथा व्यक्तित्व इस सीमा तक असामान्य होते हैं कि वे घर, विद्यालय तथा समाज में समस्याओं के जनक बन जाते हैं।" यह कथन है-
मायर्स का
वैलेन्टाइन का *
फ्रॉयड का
मैकडुगल का
Q: समन्वित शिक्षा आरम्भ हुई-
1985 में
1995 में
2005 में *
2009 में
Q: निःशक्तजन अधिनियम बना-
1985 में
1995 में *
2005 में
2009 में
Q: जिला चिकित्सालय की विशेषज्ञ समिति का नेतृत्व कौन करता है?
ग्राम प्रधान
मेयर
मुख्य चिकित्साधिकारी *
शिक्षक
Q: "परामर्श का तात्पर्य है, दो व्यक्तियों का सम्पर्क जिसमें एक व्यक्ति को किसी प्रकार की सहायता दी जाती है।" यह कथन है-
मायर्स का *
गिड्र्स का
फ्रॉयड का
सिम्प्सन का
Q: कौन विशिष्ट बालक नहीं है?
प्रतिभाशाली बालक
मन्द बुद्धि बालक
दृष्टिकोण बालक
अपसम्प्रेक्षक बालक। *
Q: प्रतिभाशाली बालकों की शिक्षा में क्या आवश्यक है?
तीव्र गति से अध्ययन
संपूर्ण कार्यक्रम
व्यक्तिगत ध्यान
ये सभी *
Q: निर्देशन की आवश्यकता होती है-
अपंग व्यक्तियों को
विशेष व्यक्तियों को
सामान्य व्यक्तियों को
सभी व्यक्तियों को। *
Q: दृष्टि-दोष की पहचान है-
आँखों को बार-बार झपकाना
पढ़ते समय आँखों में दर्द
पुस्तक को आँखों के निकट रखना
उपर्युक्त सभी परेशानियाँ। *
Q: विशिष्टता का सम्प्रत्यय होता है-
केवल गुणात्मक
केवल मात्रात्मक
गुणात्मक व मात्रात्मक दोनों *
कुछ कहा नहीं जा सकता।
Q: कौन शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट बालकों का वर्ग नहीं है?
बौद्धिक दृष्टि से विशिष्ट बालक
शारीरिक दृष्टि से विशिष्ट बालक
जातगत दृष्टि से विशिष्ट बालक *
शैक्षिक दृष्टि से विशिष्ट बालक
Q: विशिष्ट बालकों की शिक्षा के लिए चलाए जाते हैं-
विशिष्ट कार्यक्रम
संग्रथन कार्यक्रम
उपचारी कार्यक्रम
ये सभी। *
Q: श्रवण बाधित बच्चों में प्राय: सुनने की क्षमता होती है-
30-50 डेसीबल *
50-60 डेसीबल
60 डेसीबल या अधिक
50 डेसीबल या अधिक
Q: विशिष्ट शिक्षा के अन्तर्गत कौन आता है?
विकलांगता
रोगग्रस्ता
अक्षमता
ये सभी *
Q: सही दृष्टि कहलाती है-
6/6 *
6/9
6/12
6/18.
Q: शैक्षिक समावेशन से तात्पर्य है-
पिछड़े बच्चों को शिक्षा प्रदान करना
विकलांग बच्चों को शिक्षा से जोड़ना
सभी बच्चों को शिक्षा प्रक्रिया से जोड़ना *
बच्चों में शैक्षिक समझ बढ़ाना
Q: क्रमिक विकास के सिद्धान्त के प्रतिपादक-
किंग एवं थॉर्नडाइक *
स्किनर
नन
अरस्तु।
Q: अधिक तनाव का काल है-
शैशवावस्था
किशोरावस्था *
बाल्यावस्था
प्रौढ़ावस्था
Q: स्कूल बच्चों में व्यक्तिगत भिन्नताएँ किस रूप में पायी जाती हैं?
शारीरिक
मानसिक
रुचि
ये सभी। *
Q: प्रतिभाशाली विद्यार्थी-
अभिसारी चिन्तक
अपसारी चिन्तक *
बहिर्मुखी
बहुश्रुत परिश्रमी
Q: निम्न में से कौन सृजनात्मकता से सम्बन्धित नहीं है?
मौलिकता
प्रवाह
मितव्ययिता *
उपयोगिता
Q: समावेशी शिक्षा-
हाशिए पर (महत्वपूर्ण स्थिति में) स्थित वर्गों से शिक्षकों को सम्मिलित करने से सम्बन्धित है।
कक्षा में विविधता का उत्सव मनाती है। *
दाखिले सम्बन्धी कठोर प्रतिक्रियाओं को बढ़ावा देती है।
तथ्यों पर आधारित शिक्षा से सम्बन्धित है।
Q: बुद्धि-लब्धि मान के जन्मदाता हैं-
स्टर्न *
बिने
टरमैन
कोई नहीं
Q: जड़ बुद्धि वाले बालक की बुद्धि-लब्धि कितनी होती है?
110-120
81-110
71-80
71 से कम *
Q: यदि एक बच्चे की मानसिक आयु 5 वर्ष तथा वास्तविक आयु 4 वर्ष हो तो उस बच्चे की आयु होती है-
125 *
80
120
100.
Q: आपकी कक्षा में कुछ छात्र मेधावी हैं, आप इन्हें किस तरह पढ़ाएंगे?
कक्षा के साथ
उच्च कक्षा के साथ
समृद्धीकरण कार्यक्रम के द्वारा *
जब वे चाहें।
Q: मनोविज्ञानशाला उ. प्र. इलाहाबाद की स्थापना कब हुई थी?
1905 में *
1930 में
1954 में
1962 में
Q: प्रगतिशील शिक्षा के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन जॉन ड्युई के अनुसार समुचित है?
कक्षा में विद्यार्थियों का निरीक्षण करना चाहिए न कि सुनना।
मारना चाहिए।
विद्यार्थियों को स्वयं ही सामाजिक समस्याओं को सुलझाने में सक्षम होना चाहिए। *
उपर्युक्त सभी।
Q: अभिप्रेरणा की व्याख्या जन्मजात मूल प्रवृत्तियों के आधार पर की जा सकती है-
मैक्डूगल *
स्किनर
नन
फ्रॉयड
Q: निम्न में से कौन-सा जन्मजात प्रेरक नहीं है?
भूख
प्यास
आदत *
नींद
Q: वे कौन-से बाह्य कारक हैं जो एक बालक को कक्षा में रुचि लेने से रोकते हैं?
भावना और मनोभाव
संस्कृति और प्रशिक्षण *
लक्ष्य और प्रयोजन
बालक का दृष्टिकोण
Q: जन्म के समय चोट या भ्रूण क्षति की वजह से आयी मानसिक मन्दता कहलाती है-
जैविक मन्दता *
पारिवारिक मन्दता
आकस्मिक मन्दता
चिकित्सा मन्दता।
Q: पिछड़े बालक वे हैं जो-
जिनके सीखने की गति धीमी है।
जिनकी बुद्धि-लब्धि स्तर 80-90 के बीच है।
मानसिक रूप से अस्वस्थ और असमायोजित हों।
उपर्युक्त सभी। *
Q: श्रवण बाधिता की शिक्षा के लिए उपयोगी हैं-
चित्र
मॉडल
मानचित्र
ये सभी। *
Q: विशेष शिक्षा सम्बन्धित है-
मेधावी विद्यार्थियों के लिए शिक्षा से
कम योग्य विद्यार्थियों के लिए शैक्षिक कार्यक्रम *
अध्यापकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम में
पिछड़ी बुद्धि के विद्यार्थियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम में।
Q: समस्या के अर्थ को जानने की योग्यता वातावरण के दोषों, कमियों एवं रिक्तियों के प्रति सजगता है। यह विशेषता है-
प्रतिभाशाली बालकों की
सामान्य बालकों की
सृजनशील बालकों की *
सभी बालकों की।
Q: प्रतिभाशाली बच्चों के सम्बन्ध में किसका कथन है- "जो सामान्य बुद्धि से श्रेष्ठ प्रतीत हों या उन दोनों में जितना अधिक बुद्धि-लब्धि से सम्बन्धित होना जरूरी नहीं अति विशिष्ट योग्यताएँ रखती हों"?
प्रेम पारिचा *
कालसनिक
अबुल रउफ
कोई नहीं
Q: बुद्धि-लब्धि का सूत्र है-
मानसिक आयु $\times 100 \div$ वास्तविक आयु *
वास्तविक आयु $\times 100 \div$ मानसिक आयु
दोनों
कोई नहीं।
Q: बाधितों के लिए सम्प्रेषण तकनीक है-
चिन्ह भाषा का प्रयोग
ओष्ठ पठन
सांकेतिक भाषा
ये सभी *
Q: शैक्षिक रूप से पिछड़े बच्चों की बुद्धि-लब्धि है-
85 से कम *
85 से अधिक
दोनों
कोई नहीं।
Q: श्रवण बाधित के प्रकार 'कम बाधित बच्चों' का डेसीबल स्तर है-
35-51 डेसीबल *
20-40 डेसीबल
दोनों
कोई नहीं।
Q: निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा सम्बन्धित है-
अनु. 21 क *
अनु. 21 च
अनु. 22
ये सभी।
Q: 85 से कम बुद्धि-लब्धि होती है-
पिछड़े बालकों की *
मन्द बुद्धि बालकों की
दोनों की
कोई नहीं।
Q: धीमी गति से सीखने वाले बालकों की पहचान के कितने मापदण्ड हैं?
दो
चार *
पाँच
छ:
Q: ई.सी.ई.सी. (E.C.E.C.) का पूरा नाम है-
विशिष्ट बच्चों के शिक्षा विद्यालय
विशिष्ट बच्चों के शिक्षा केन्द्र *
'अ' एवं 'ब' दोनों
इनमें से कोई नहीं।
Q: "निर्देशन छात्रों को वास्तविक शैक्षिक और व्यवहारिक चुनावों को करने और योजनाएँ बनाने में सहायता देता है।" कथन है-
शिक्षा आयोग का
स्किनर का
जोन्स का *
कोई नहीं।
Q: बुद्धि-लब्धांक सामान्यतया "___" रूप से शैक्षणिक निष्पादन से सम्बन्धित होते हैं।
कम-से-कम
पूर्ण
उच्च *
मध्य।
Q: एक सशक्त विद्यालय अपने शिक्षकों में निम्नलिखित योग्यताओं में से किसे सर्वाधिक बढ़ावा देगा?
परीक्षा करने की प्रवृत्ति
स्मृति
अनुशासन
प्रतिस्पर्धात्मक अभिवृत्ति *
Q: एक बच्चा जो ......... से ग्रस्त है वह Saw को Was तथा Nuclear एवं Unclear में अंतर नहीं कर सकता है।
डिस्लेक्सिया *
डिस्केल्कुलिया
डिस्ग्राफिया
शब्द जबलिंग विकार
Q: निम्नलिखित में कौन-सा सूक्ष्म गतिक कौशल का उदाहरण है?
चढ़ना
फुदकना
दौड़ना
लिखना *
Q: नर्सरी कक्षा में शुरुआत करने के लिए कौन-सी विषय-वस्तु सबसे अच्छी है?
मेरा प्रिय मित्र
मेरा पड़ोस
मेरा विद्यालय
मेरा परिवार *
Q: मण्डलीय मनोविज्ञान केन्द्र कहाँ स्थित है?
आगरा *
दिल्ली
लखनऊ
कानपुर
Q: विकलांग शिक्षा के मुख्य आधार हैं-
शारीरिक विकलांगता
आवेगात्मक विकलांगता
मानसिक विकलांगता
ये सभी *
Q: सांकेतिक भाषा किसके लिए प्रयुक्त होती है?
प्रतिभाशाली
श्रवण बाधित *
'अ' एवं 'ब' दोनों
चलन बाधित
Q: शिक्षा प्रक्रिया में अनुकूलन की आवश्यकता नहीं होती है-
श्रवण बाधितों के लिए
अस्थिर बाधितों के लिए
प्रतिभाशाली बालकों के लिए *
दृष्टि बाधितों के लिए
Q: विकृत बालकों को बनाना चाहिए-
परिवार पर निर्भर
आत्म-निर्भर *
सरकार पर निर्भर
इनमें से कोई नहीं
Q: हकलाने के कारण हैं-
वंशानुक्रम
वातावरण
उपर्युक्त दोनों *
इनमें से कोई नहीं
Q: मनोविज्ञान केन्द्र का प्रमुख कार्य है-
निर्देशन
प्रशिक्षण
शोध कार्य
ये सभी *
Q: दृष्टि बाध्यता का मुख्य कारण है-
वातावरण
वंशानुक्रम
दोनों *
इनमें से कोई नहीं।
Q: अच्छी निर्देशन सेवा होती है-
बाल केन्द्रित *
शिक्षक केन्द्रित
समान केन्द्रित
इनमें से कोई नहीं।
Q: विशिष्ट बालकों के अंतर्गत कौन आते हैं?
पिछड़ा बालक
प्रतिभाशाली बालक
मंदबुद्धि बालक
ये सभी *
Q: शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों को सामान्यतया होता है-
डिसग्राफिया *
डिस्केलकुलिया
डिसमिथिया
कोई नहीं।
Q: "मानसिक स्वास्थ्य के नियमों को खोजना और उन्हें बनाये रखना अध्ययन का केन्द्र बिन्दु है।" कथन है-
ड्रेवर *
शैफर
हैडफील्ड
लेडेक्स
Q: प्रतिभाशाली होने का संकेत नहीं है-
विचारों में सृजनात्मक
दूसरों से लड़ना *
अभिव्यक्ति से अनुत्पादन
कौतूहल।
Q: प्रतिभाशाली विद्यार्थी अपनी क्षमताओं को तब विकसित कर पाएँगे जब-
बार-बार उनकी परीक्षा होगी।
वे अन्य विद्यार्थियों के साथ अधिगम प्रक्रिया से जुड़ते हैं।
उन्हें अन्य विद्यार्थियों से अलग किया जायेगा *
वे निजी कोचिंग कक्षाओं में पढ़ेंगे।
Q: समन्वित शिक्षा की सफलता निर्भर करती है-
समुदाय के समर्थन पर
पाठ्य-पुस्तकों की उत्कृष्टता पर
शिक्षण अधिगम वस्तु की गुणवत्ता पर *
शिक्षक में अभिवृत्तिगत परिवर्तन पर
Q: समुदाय का अर्थ कितने शब्दों से मिलकर बना है?
चार
दो *
तीन
इनमें से कोई नहीं।
Q: श्रवण बाधित के प्रकार 'गंभीर बाधित बच्चों' का डेसीबल स्तर है-
70-89 डेसीबल *
90-100 डेसीबल
60-70 डेसीबल
कोई नहीं
Q: श्रवण बाधित के प्रकार 'कम बाधित बच्चों' का बाधिता प्रतिशत है-
90 प्रतिशत
70 प्रतिशत
40 प्रतिशत *
सभी।
Q: श्रवण बाधित के प्रकार 'मन्द बाधित बच्चों' का बाधिता प्रतिशत है-
40-50 प्रतिशत
50-75 प्रतिशत *
90 प्रतिशत
कोई नहीं।
Q: शैक्षिक रूप से पिछड़ापन कितने प्रकार का होता है?
दो
तीन
पाँच
चार *
Q: किसका कथन है- "पिछड़े बच्चे वह बच्चे हैं, जिनकी शैक्षिक लब्धि (बुद्धि-लब्धि) या शिक्षा अंक 85 से कम हो।"?
सिरिल बर्ट का *
बार्टन हार्ट का
दोनों
कोई नहीं।
Q: किसका कथन है- "निर्देशन का अर्थ प्रदर्शन करना, इंगित करना, सूचित करना है। इसका अर्थ सहायता देने से अधिक है।"?
शिलफोर्ड का
जोन्स *
गुड का
कोई नहीं।
Q: किसका कथन है- "परामर्श का अभिप्राय है, दो व्यक्तियों का सम्पर्क जिससे एक व्यक्ति को किसी प्रकार की सहायता दी जाती है।"?
मायर्स का *
वेबस्टर का
कार्ल रोजर्स का
कोई नहीं।
Q: DGP का पूरा नाम है-
डिप्लोमा इन गाइडेन्स प्रोग्राम
डिप्लोमा इन गाइडेन्स साइकोलॉजी *
'अ' एवं 'ब' दोनों
इनमें से कोई नहीं।
Q: किसका कथन है- "वरिष्ठ अध्यापक अथवा प्रधानाध्यापक द्वारा किये गये मूल्यांकन को निरीक्षण कहा जाता है।"?
डॉ. मुखर्जी का *
जुसलर का
गुड़ का
कोई नहीं
Q: किसका कथन है- "भारतीय स्थिति में पिछड़े बच्चे वे हैं जो अपनी बड़ी कक्षा की औसत आयु से एक से अधिक वर्ष बड़े हो।"?
टी. के. एन. मेनन का *
बार्टन हार्ट का
सिरिल बर्ट का
कोई नहीं।
Q: सीखने के लिए आकलन निम्नलिखित में से ध्यान रखता है सिवाय-
विद्यार्थियों की त्रुटियों *
विद्यार्थियों की अधिगम शैलियों
विद्यार्थियों की क्षमताएँ
विद्यार्थियों की आवश्यकताएँ
Q: डिस्लेक्सिया मुख्यतः ......... की समस्या के साथ सम्बन्धित है।
पढ़ने *
लिखने
बोलने और सुनने
कोई नहीं
Q: प्राथमिक स्तर के बच्चों का आकलन का सर्वश्रेष्ठ तरीका है-
योगात्मक कार्य
पोर्टफोलियो *
आवधिक परीक्षाएँ
गृह कार्य
Q: किसका कथन है- "व्यक्ति को शैक्षिक निर्देशन प्रदान करने का उद्देश्य छात्र को उपयोगी पाठ्यक्रम चुनने तथा इसमें प्रगति करने में सहायता देना है"?
रूथस्टेंग का *
डॉ. मुखर्जी का
गुड का
कोई नहीं
Q: कक्षा में एक प्रभावी शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया होती है जब शिक्षक बच्चों के ज्ञान को पढ़ाई जाने वाली संकल्पना के साथ जोड़ने में सहायता करता है। इसके पार्श्व में निहित उद्देश्य है-
पुनर्बलन
ज्ञान का सहसम्बन्ध एवं स्थानान्तरण *
वैयक्तिक भिन्नताएँ
शिक्षार्थी स्वायत्तता।
Q: 16 PF का प्रयोग किसके मापन हेतु किया जाता है?
सृजनात्मक
व्यक्तित्व *
अभिरुचि
दबाव
Q: निम्नलिखित में से कौन-सा वाइगोत्स्की के सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धान्त पर आधारित है?
अन्तर्दृष्टिपर्ण अधिगम
सक्रिय अधिगम
पारस्परिक शिक्षण *
संस्कृति-निरपेक्ष संज्ञानात्मक विकास।
Q: 'डिसेबिलिटी' शब्द किस भाषा से लिया गया है?
फ़्रेंच
लेटिन *
यूनानी
अंग्रेजी
Q: शारीरिक रूप से बाधित बालक होते हैं-
अस्वस्थ बाधित
अस्थि बाधित
'अ' तथा 'ब' दोनों *
इनमें से कोई नहीं।
Q: कक्षा में छात्रों को प्रश्न पूछने के लिए ......... चाहिए।
प्रेरित करना *
हतोत्साहित करना
अनुमति नहीं देनी
रोक देना
Q: निम्न में से क्या समावेशी कक्षा में शिक्षक की भूमिका नहीं है?
शिक्षक को बच्चों को हतोत्साहित करना चाहिए।
शिक्षक को बच्चों को उचित निर्देशन प्रदान करना चाहिए।
शिक्षक को निःशक्त बच्चों पर ध्यान देना चाहिए। *
इनमें से कोई नहीं।
Q: निम्न में से कौन-सा संज्ञानात्मक क्षेत्र से सम्बन्धित नहीं है?
अनुप्रयोग
अनमूल्यन *
ज्ञान
बोध
Q: यदि शिक्षक कक्षा में एक छात्र को समस्यात्मक बालक के रूप में
बच्चे को नजरअन्दाज कर देना चाहिए।
बच्चे को दण्ड देना चाहिए।
बच्चे को परामर्श देना चाहिए। *
बच्चे को घर वापस भेज देना चाहिए।
Q: NCTE का मुख्यालय स्थित है-
नई दिल्ली *
जयपुर
भोपाल
अहमदाबाद
Q: बच्चे की वृद्धि मुख्यतः सम्बन्धित है-
सामाजिक विकास से
नैतिक विकास से
शारीरिक विकास से *
भावात्मक विकास से।
Q: समावेशी शिक्षा का मुख्य तत्व है-
पाठ्यक्रम
छात्र
शिक्षक
ये सभी *
Q: समावेशी शिक्षा के संस्थापक कौन थे?
डिक्रोली
डेविस
व्युम
नरेन्द्र देव
Q: कक्षाप्रबन्धन में शिक्षक की भूमिका होती है-
दार्शनिक
निर्देशक *
प्रबन्धक
मित्र।
Q: समावेशी शिक्षा का आधार है-
दर्शनशास्त्र
मनोविज्ञान
समाजशास्त्र
ये सभी *
Q: शिक्षा की मुख्य धारा का प्रत्यय किसने दिया?
हटाई
सैम्युअल ग्रिडले होवे *
इयूयी
इनमें से कोई नहीं।
Q: 'द स्कूल एण्ड सोसाइटी' पुस्तक के लेखक हैं-
होवे
क्रो एण्ड क्रो
ड्यूवी *
इनमें से कोई नहीं।
Q: शिक्षा में पिछड़ेपन का कारण है-
शारीरिक कारण
मानसिक कारण
वातावरण सम्बन्धी कारण
ये सभी *
Q: समावेशी शिक्षा में शिक्षक को कौन-सी विशेषता सबसे कम महत्त्वपूर्ण है?
बच्चों के प्रति संवेदनशीलता
छात्रों के लिए धैर्य और स्नेह
छात्राओं की अक्षमताओं का ज्ञान
शिक्षक की सामाजिक-आर्थिक ज्ञान *
Q: सफल समावेश में निम्नलिखित में से क्या आवश्यक नहीं है?
संवेदीकरण
क्षमता निर्माण
अलगाव *
माता-पिता का समावेश।
Q: शब्द 'विकलांग बच्चों' का सन्दर्भ है-
सभी बच्चे संवेदी-शारीरिक कमजोरी के साथ
सभी बच्चे भावात्मक कमजोरियों एवं बौद्धिक हानि के साथ
'अ' तथा 'ब' दोनों *
इनमें से कोई नहीं
Q: रेन्जुली प्रतिभाशाली की अपनी ......... परिभाषा के लिए जाने जाते हैं।
एकल आयामी
चार-पक्षीय
त्रिवृत्तीय *
ये सभी
Q: बुद्धि की स्पीयरमैन परिभाषा में कारक 'g' है-
अनुवांशिक बुद्धि
उत्पादक बुद्धि
वैश्विक बुद्धि
सामान्य बुद्धि *
Q: RCI (भारतीय पुनर्वास परिषद्) संवैधानिक निकाय कब बनी?
11 दिसम्बर, 2011
22 जून, 1993 *
20 अगस्त, 1999
1 जनवरी, 2010.
Q: SEN निम्न में से किसके लिए प्रयोग किया जाता है?
स्पेशल एजूकेशन नीडेड
स्पेशल एजूकेशन नीड्स *
स्पेशल एजूकेशन नेशन्स
स्पेशल एजूकेशन नॉर्म्स।
Q: बुद्धि पर किसका प्रभाव पड़ता है?
स्वास्थ्य
वंशानुक्रम
पर्यावरण
ये सभी *
Q: निर्देशन प्रक्रिया है-
औपचारिक
अनौपचारिक
जीवनपर्यन्त
ये सभी *
Q: व्यावसायिक निर्देशन के जनक हैं-
जे.बी. कोन्स्ट
फ्रैंक पार्सन्स *
कैली
डेविस
Q: अधिगम असमर्थता के कारण क्या है?
वंशानुगत कारण
जैविक कारण
वातावरण सम्बन्धी कारण
ये सभी *
Q: समूह शिक्षण विधि है-
खेल-कूद की
शिक्षण की *
शारीरिक व्यायाम की
इनमें से कोई नहीं।
Q: निर्देशन का उद्देश्य है-
भावी जीवन के लिए तैयार करना
समाज में यथोचित स्थान दिलाना
यह विकास हेतु दी जाने वाली व्यक्तिगत सहायता है
उपर्युक्त सभी *
Q: 'अधिग्राम बाधिता' शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम किया-
सैमुअल ए. क्रिक *
रेशमेन
हॉवीहॉस्टर
इनमें से कोई नहीं।
Q: निम्न में गत्यात्मक अधिगम बालक कौन नहीं है?
लूले-लंगड़े, हकलाते
पोवीफिरा
मनोवैज्ञानिक विकार *
लकवाग्रस्त
Q: 'ब्रेल लिपि' प्रयोग की जाती है-
वाणी बाधित द्वारा
दृष्टि बाधित द्वारा *
सृजनात्मक बालक द्वारा
इनमें से कोई नहीं।
Q: विशिष्ट बालकों के प्रकार निम्न में से कौन हैं?
श्रवण बाधित
दृष्टि बाधित
वाणी बाधित
ये सभी *
Q: अधिगम बाधिता की विशेषता है-
पढ़ने की असमर्थता
लेखन की अशक्तता
सम्प्रेषण को समझने की समस्या
उपर्युक्त सभी *
Q: पठनवैकल्य बच्चों के प्राथमिक लक्षण क्या हैं?
न्यून अवधान विकार
अपसारी चिन्तन
धाराप्रवाह पढ़ने की अक्षमता *
एक ही गतिविषक कार्य को बार-बार दोहराना
Q: निम्न में से मानसिक पिछड़ेपन का कारण नहीं है-
वंशानुक्रम
शारीरिक कारक
संवेगात्मक कारक
सांस्कृतिक कारक *
Q: समस्यात्मक बालकों की विशेषता है-
अप्रसन्नता
भय
सन्देह भाव
ये सभी *
Q: राष्ट्रीय दृष्टि बाधिता संस्थान (NIVH) कहाँ स्थित है?
देहरादून *
झाँसी
नई दिल्ली
आगरा।
Q: निम्न में से प्रतिभाशाली बालक का लक्षण नहीं है-
जिज्ञासु
झगड़ालू *
सृजनात्मकता
अभिव्यक्ति में नवीनता।
Q: मानसिक रूप से पिछड़े बालक की पहचान है-
अमूर्त चिन्तन का अभाव
लघु अवधान विस्तार
दोषपूर्ण शब्दावली
ये सभी *
Q: एक समावेशी कक्षा में शिक्षक को क्या करना चाहिए?
यह विश्वास करना चाहिए कि प्रत्येक बच्चे में अपनी योग्यताओं एवं शक्ति के अनुसार सीखने की क्षमता है *
अशक्त छात्रों के प्रति दया का भाव प्रदर्शित करना चाहिए
बच्चों को 'अपाहिज बच्चा', 'मंद बुद्धि बच्चा' आदि के रूप में वर्गीकृत करना चाहिए।
केवल प्रतिभाशाली एवं योग्य बच्चों पर ध्यान देना चाहिए।
Q: परिवार एवं पास-पड़ोस बच्चों के समाजीकरण की-
मनोवैज्ञानिक एजेन्सियाँ हैं।
प्राथमिक समाजीकरण एजेन्सियाँ हैं। *
मुख्य समाजीकरण एजेन्सियाँ हैं।
द्वितीयक समाजीकरण एजेन्सियाँ हैं।
Q: विशिष्ट बालकों के अन्तर्गत आते हैं-
मंदबुद्धि बालक
प्रतिभावान
बाल अपराधी
ये सभी *
Q: प्रतिभाशाली बालक का I.Q. होता है-
140 से ज्यादा *
90 से कम
90
50 से कम
Q: निम्न में से किस शिक्षण विधि का प्रयोग समावेशी छात्रों के लिए होता है?
दल शिक्षण
उपचारात्मक शिक्षण
'अ' तथा 'ब' दोनों *
इनमें से कोई नहीं।
Q: निम्न में से कौन-सी विशेषता विशिष्ट शिक्षक की नहीं है?
सहयोगी
संसाधनयुक्त
अहंकारी
ऊर्जावान।
Q: निम्न में किस कौशल का होना विशिष्ट शिक्षक के लिए आवश्यक है?
संज्ञानात्मक दक्षता
भावात्मक दक्षता
मनोगत्यात्मक दक्षता
ये सभी *
Q: परामर्श का प्रकार है-
नैदानिक परामर्श
मनोवैज्ञानिक परामर्श *
छात्र परामर्श
ये सभी।
Q: निम्नलिखित में से क्या समावेशी कक्षा में विविधताओं के अनुकूलन के लिए नवीन उपागमों में सम्मिलित नहीं है?
शिक्षण में बहुमाध्यम का प्रयोग
अध्यापक केन्द्रित पाठ्यचर्या *
वैयक्तिक शैक्षिक कार्यक्रम
दल शिक्षण।
Q: "परामर्श पारस्परिक रूप से सीखने की प्रक्रिया है।" यह कथन किसका है?
कार्ल रोजर्स *
बिलवी एण्ड एन्द्रज
पीटर
रोबिसन।
Q: निर्देशन का प्रकार है-
शैक्षिक निर्देशन
व्यावसायिक निर्देशन
व्यक्तिगत निर्देशन
ये सभी *
Q: सहकारी अधिगम का क्या उद्देश्य है?
सामाजिक
ज्ञानात्मक
'अ' तथा 'ब' दोनों *
इनमें से कोई नहीं।
Q: पाठ्यक्रम ......... की संस्कृति दर्शाता है।
समाज *
घर
विद्यालय
क्षेत्र।
Q: निम्नलिखित में से समावेशी शिक्षा में पाठ्यक्रम का घटक नहीं है-
मूल्यांकन
उद्देश्य
प्रकरण
रचना/बनावट *
Q: श्रव्य-दृश्य सामग्री का प्रकार है-
टेपरिकार्डर
चलचित्र *
श्यामपट
इनमें से कोई नहीं।
Q: पाठ्यक्रम के आधारभूत घटक कितने हैं?
4
2 *
3
5.
Q: परामर्शदाता छात्रों से वार्तालाप करते हुए किन बातों का ध्यान रखते हैं?
रूचियों का
आवश्यकताओं का
योग्यता का
इन सभी का *
Q: दृष्टि बाधिता का मुख्य कारण है-
वातावरण
वंशानुक्रम
'अ' तथा 'ब' दोनों *
कोई नहीं।
Q: पाठ्यक्रम संरचना का मुख्य सिद्धान्त है-
बालक केन्द्रित
प्रकरण केन्द्रित
लक्ष्य केन्द्रित
ये सभी *
Q: ब्रेल लिपि का विकास किया-
लुइस ब्रेल *
किर्क
इकार्ड
इनमें से कोई नहीं।
Q: निम्न में से कौन-सी समावेशी शिक्षा में एक सहयोगात्मक सेवा नहीं है?
अभिभावकों की सेवाएँ
निर्देशन एवं परामर्श
पुलिस विभाग की सेवाएँ *
मनोवैज्ञानिक सेवाएँ।
Q: समावेशी शिक्षा की व्यवस्था की जाती है-
सामान्य बालकों हेतु
विशिष्ट बालकों हेतु
दोनों के लिए *
इनमें से कोई नहीं।
Q: 276. पाठ्यक्रम के तत्वों की व्यवस्थिति होती है-
पाठ्यक्रम आधार
पाठ्यक्रम परिवर्तन
पाठ्यक्रम निर्माण
पाठ्यक्रम प्रारूप *
Q: विश्व विकलांग दिवस कब मनाया जाता है?
3 दिसम्बर *
5 दिसम्बर
7 दिसम्बर
10 दिसम्बर।
Q: समावेशी शिक्षा में केन्द्रीय भूमिका है-
अभिभावकों की
शिक्षक की
समाज की
ये सभी *
Q: निम्नलिखित में से कौन-सा सम्प्रेषण कौशल श्रवण बाधितों के लिए उपयोगी है?
ध्वनि प्रशिक्षण
चित्र भाषा
ओष्ठ पठन
ये सभी *
Q: निम्नलिखित में से कौन-सा विशिष्ट बालकों का एक प्रकार है?
संवेगात्मक रूप से सन्तुलित बालक
प्रतिभाशाली बालक
औसत बुद्धि-लब्धि वाले बालक
ये सभी *
Q: विकलांग बालक नहीं है-
बहरा
गूगा
बाल अपराधी *
लंगड़ा।
Q: निम्न में से कौन-सा अध्यापक का मुख्य कार्य है?
शिक्षण
पठन
निरीक्षण
ये सभी *
Q: बालक अध्यापक से सीखते हैं-
औपचारिक रूप से *
अनौपचारिक रूप से
दोनों रूप से
इनमें से कोई नहीं।
Q: शिक्षण प्रबन्धन के सोपान हैं-
1
6 *
4
2