Q: मूल्यांकन प्रक्रिया का केन्द्र बिन्दु होता है –
विद्यार्थी *
अध्यापक
विद्यालय
प्रधानाचार्य
Q: रचनात्मक मूल्यांकन का मुख्य उद्देश्य क्या है?
अगली कक्षा के छात्रों को डालना
छात्रों के सीखने की क्षमता को बढ़ाना
कक्षा में सहयोग देने के गुण को बढ़ाना
सीखने में आने वाली कठिनाइयों को समझना *
Q: मूल्यांकन मापन से अलग है, कैसे?
मात्रात्मक न्याय की प्रक्रिया
निर्णय लेने की व्यापक प्रक्रिया
गुणात्मक न्याय की प्रक्रिया *
सुरक्षित किए गए अंकों के आधार पर निर्णय लेना
Q: मापन का सामान्य सिद्धान्त सम्बन्धित है –
गणित से *
विज्ञान से
सामाजिक विज्ञान से
अर्थशास्त्र से
Q: निम्नलिखित में कौन-सा प्रभावी मूल्यांकन प्रणाली की विशेषता नहीं है?
विश्वसनीयता
लवीलापन
वैधता
जटिलता *
Q: “विज्ञान का आरम्भ अवलोकन से होता है तथा इसकी अंतिम पुष्टि के लिए अवलोकन में ही लौटना पड़ता है।” अवलोकन की यह परिभाषा किसकी है?
प्रो. एस.के. दुबे की
गुड तथा हेट की *
क्रो एवं क्रो की
मैकोबी एवं मैकोबी की
Q: सार्थक ज्ञान के लिए निदान एवं उपचार का मार्ग प्रशस्त करता है –
सामान्य मूल्यांकन
मापन *
सतत मूल्यांकन
व्यापक मूल्यांकन
Q: विद्यार्थियों के सतत एवं समग्र मूल्यांकन (CCE) पर प्रभावी जोर दिया गया –
राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1986 में *
प्रथम राष्ट्रीय शिक्षा नीति में
मुल्लार समिति की सिफारिश में
उपरोक्त में से कोई नहीं
Q: बौद्धिक योग्यता में बौद्ध का अंग नहीं है –
विवेचना
अनुवाद
अनुप्रयोग
पाठ विचार *
Q: बच्चों के लेखन की प्रवृत्ति का वर्णन अभिलेख किस पर आधारित है?
मौखिक तकनीक
परियोजना तकनीक
मूल्यांकन तकनीक
अध्ययन तकनीक *
Q: क्रियात्मक शोध का अन्तिम चरण होता है –
निर्णय *
प्रदत्त विश्लेषण
परिकल्पना निर्माण
सांख्यिकीय विश्लेषण
Q: क्रियात्मक अनुसंधान का प्रमुख उद्देश्य है –
क्रियाविधि
नैतिक
विवरणात्मक
रूपान्तकारी *
Q: सामूहिक सहगामिता में नवाचार है –
एन.सी.सी. (NCC)
स्काउटिंग
रेडक्रॉस संस्था
ये सभी *
Q: क्रियात्मक शोध के प्रवर्तक हैं –
एस.सी. स्टेनेम
जी.सी. हेल्मस्टेडटर
स्टिफन एस. कोरे *
ब्रेड फील्ड
Q: एक विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा विद्यार्थियों की विभिन्न संभावित समस्याओं के कारणों को पहचानने व उन्हें दूर करने हेतु कौन-सा अनुसंधान किया जाता है?
क्रियात्मक अनुसंधान *
गुणात्मक अनुसंधान
ऐतिहासिक अनुसंधान
वर्णात्मक अनुसंधान
Q: सतत एवं व्यापक मूल्यांकन का आरम्भ हुआ –
2009 *
2008
2010
2011
Q: नेता ने भाषा में 60 अंक प्राप्त किए हैं। 60 अंक का प्राप्त करना है-
मापन *
परीक्षण
मूल्यांकन
उपलब्धि
Q: प्रोफेसर स्टीफेन एम. कोरे की पुस्तक है-
अचीवमेंट ऑफ एससीज
फण्ड ऑफ एजुकेशन
इशूइन्स ऑफ एजुकेशन मैनेजमेंट
इम्प्रूव स्कूल प्रैक्टिसेस *
Q: मूल्यांकन की शैक्षिक आवश्यकता किसकी होती है?
छात्र
शिक्षक
अभिभावक और समाज
सभी को *
Q: सामान्य रूप से मूल्यांकन के कितने पक्ष होते हैं?
5
2
6 *
4
Q: सतत मूल्यांकन से तात्पर्य होता है-
सत्र में दो बार परीक्षा लेना
सत्र में तीन बार परीक्षा लेना
सुविधानुसार परीक्षा लेना
सत्र प्रारम्भ से सत्रान्त तक विद्यार्थी की योग्यता का आकलन करना *
Q: शैक्षिक शोध को सामान्यतया कितने वर्गों में बाँटा जाता है?
7
6
5 *
3
Q: निम्न में से कौन-सा ब्लूम के ज्ञानात्मक क्षेत्र के अंतर्गत नहीं आता है?
विश्लेषण
संश्लेषण
मूल्यांकन
मूल्य आँकना *
Q: किसी समस्या का प्रस्तावित उत्तर कहलाता है-
व्याकरण
परिकल्पना/उपल्पना *
प्रत्यय
समीक्षा
Q: "दिल्ली का लाल किला किसने बनवाया था?" यह किस प्रकार का प्रश्न है?
स्मृति सम्बन्धी *
विचारोत्तेजक
तर्क सम्बन्धी
विकासात्मक
Q: निम्नलिखित में कौन वस्तुनिष्ठ प्रश्न का प्रकार नहीं है?
बहुविकल्पीय प्रश्न
एकान्तर पद
लघु उत्तरीय प्रश्न *
मिलान पद
Q: "मूल्यांकन एक निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है।" यह कथन किसका है?
कोठारी आयोग
U.G.C.
N.C.E.R.T. *
मुदालियर आयोग
Q: शैक्षिक उद्देश्य के अंग हैं-
बालक
समाज
विषयवस्तु
ये सभी *
Q: बौद्धिक योग्यता में बोध का अंग नहीं है-
अनुवाद
विवेचना
वाग् विस्तार
अनुप्रयोग *
Q: रीता ने गणित में 50 अंक प्राप्त किए हैं। 50 अंक प्राप्त करना है-
मापन *
मूल्यांकन
परीक्षण
उपलब्धि