Q: उत्तम परीक्षण की विशेषता नहीं है
वैद्यता
विश्वसनीयता
वस्तुनिष्ठता
कठोरता *
Q: ज्ञान, बोध व अनुप्रयोग का सम्बन्ध मूल्यांकन के किस पक्ष से है?
संज्ञानात्मक पक्ष *
भावात्मक पक्ष
कौशलात्मक पक्ष
नैतिक पक्ष
Q: "मापन किसी निश्चित स्वीकृत नियमों के अनुसार वस्तुओं को अंक प्रदान करने की प्रक्रिया है।" यह कथन किसका है?
हेलन स्टेडर
बी. एस. स्टीवेन्स *
बट्रैण्ड रसेल
वुण्ड्ट
Q: मूल्यांकन प्रक्रिया को सामान्यतः कितने भागों में बाँटा जाता है?
2
4
5
6 *
Q: शैक्षिक नवाचार से तात्पर्य है-
अधिगम प्रक्रिया में नवाचार
शिक्षण विधि में नवाचार
ये दोनों *
इनमें से कोई नहीं
Q: मूल्यांकन अनुरूप है-
उद्देश्यों के *
प्रविधि के
विधि के
सिद्धान्तों के
Q: ऐसा परीक्षण जो बार-बार प्रयोग करने पर एक जैसा परिणाम देता है, कहलाता है-
विश्वसनीयता *
न्यादर्श
वैधता
कोई नहीं
Q: उत्तम परीक्षण की विशेषताएँ हैं-
वैधता
विश्वसनीयता
व्यावहारिकता
ये सभी *
Q: शोध कितने प्रकार के होते हैं?
तीन
दो *
एक
चार
Q: मूल्यांकन का पक्ष है-
संज्ञानात्मक
भावात्मक
कौशलात्मक
ये सभी *
Q: प्रश्न-पत्र निर्माण की प्रक्रिया है-
ब्लू प्रिण्ट *
रेड प्रिण्ट
दोनों
कोई नहीं
Q: मूल्यांकन हेतु प्रश्नों के प्रकार हैं-
वस्तुनिष्ठ प्रश्न
अति लघु उत्तरीय एवं लघु उत्तरीय प्रश्न
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न
ये सभी *
Q: क्रियात्मक शोध के कितने चरण हैं?
एक
सात
छः
आठ *
Q: परिकल्पना कितने प्रकार की होती है?
दो *
तीन
चार
सात
Q: नवाचार क्या है?
शिक्षा में नित्य नवीन परिवर्तन *
शिक्षा में कोई परिवर्तन नहीं
दोनों
कोई नहीं
Q: क्रियात्मक शोध के अन्तर्गत सम्पूर्ण जनसंख्या का छोटा-सा भाग कहलाता है-
न्यादर्श *
सर्जन
आत्मसातन
अधिगिन्यास
Q: शून्य परिकल्पना सम्बन्धित है-
निर्देशित परिकल्पना से
निर्देश रहित परिकल्पना से *
दोनों
कोई नहीं
Q: क्रियात्मक शोध का प्रथम चरण है-
समस्या की पहचान *
कार्यविधि
निष्कर्ष
समस्या चुनने के कारण
Q: न्यादर्श का सम्बन्ध है-
क्रियात्मक शोध से *
मूल्यांकन से
मापन से
कोई नहीं
Q: न्यादर्श का शाब्दिक अर्थ है-
सैम्पल (नमूना) *
न्याय देखने वाला
न्याय देखने वाला
कोई नहीं
Q: संज्ञानात्मक पक्ष में आता है-
ज्ञान
बोध
व्यावहारिकता एवं मूल्यांकन
ये सभी *
Q: भावात्मक पक्ष का सम्बन्ध होता है-
रुचियों से
संवेगों से
मनोवृत्तियों से
सभी *
Q: कौशलात्मक पक्ष का दूसरा नाम है-
संज्ञानात्मक पक्ष
भावात्मक पक्ष
क्रियात्मक पक्ष *
कोई पक्ष नहीं
Q: क्रियात्मक पक्ष के कितने स्तर होते हैं?
सात
पाँच
छः *
आठ
Q: जिस उद्देश्य की पूर्ति के लिए परीक्षण का निर्माण हुआ है, वह उस उद्देश्य को पूर्ति करे, कहलाता है-
वैधता *
विश्वसनीयता
व्यापकता
कोई नहीं
Q: किसने मौखिक परीक्षा को महत्त्वपूर्ण स्थान दिया?
हरलॉक
महात्मा गाँधी
फ्रॉबेल
सुकरात *
Q: माइकल स्क्रौवन ने सन् 1967 में भूमिका पर चर्चा करते हुए इसे दो भागों में विभाजित किया है। ये दो भाग हैं-
संरचनात्मक मूल्यांकन
योगात्मक मूल्यांकन
दोनों *
कोई नहीं
Q: "मापक मूल रूप से एक भाग के रूप में उस प्रक्रिया से सम्बन्धित है, जिसके द्वारा शिक्षक एक छात्र की किसी विशेषता को एक कम या अन्य संख्यात्मक मूल्य प्रदान करता है।" यह कथन है-
फ्रॉबिल का
मैरिस्सिन का *
थॉर्नडाइक का
इन सभी का
Q: मापन + मूल्य निर्धारण = ?
मूल्यांकन *
नवाचार
क्रियात्मक
परीक्षण
Q: किसका कथन है- "मापन मूल्यांकन का वह भाग है जो प्रतिशत, मात्रा, अंक, मध्यमान एवं औसत के रूप में व्यक्त किया जाता है।"
राइट स्टोन
वासले *
थॉर्नडाइक
ये सभी