Q: परिषदीय विद्यालयों में प्रथम सत्र परीक्षा कब होती है?
अगस्त *
फरवरी
नवम्बर
अप्रैल
Q: द्वितीय सत्र परीक्षा परिषदीय विद्यालयों में कब निर्धारित किया गया है?
अगस्त
जनवरी
दिसम्बर *
मार्च
Q: निदान (Diagnosis) शब्द का प्रयोग किसके लिए किया जाता है?
मापन
मूल्यांकन *
परीक्षण
ये सभी
Q: शैक्षिक नवाचार के अन्तर्गत आते हैं-
शिक्षण अधिगम
विद्यालय प्रबन्धन
मूल्यांकन
ये सभी *
Q: मूल्यांकन के उद्देश्य हैं-
छात्रों की समस्या का ज्ञान
समस्याओं का निराकरण करना
शिक्षक द्वारा शिक्षण कार्य में सुधार
ये सभी *
Q: मूल्यांकन की विशेषताएँ हैं-
सतत चलने वाली प्रक्रिया है
शिक्षण प्रक्रिया गतिशील बनती है
गुणों का मापन होता
ये सभी *
Q: बच्चों के सर्वांगीण विकास को शिक्षाविदों ने '3-H' संकेत दिए। इसमें 'H' का मतलब क्या है?
Head, Heart, Hand *
He, Him, Head
His, Her, Help
ये सभी।
Q: ब्लूम के अनुसार शैक्षिक उद्देश्य का क्रम है-
ज्ञान का बोध
कौशल
अनुप्रयोग
ये सभी *
Q: किसका कथन है "प्रत्येक वस्तु जो जरा भी सत्ता रखती है, किसी-न-किसी परिणाम में सत्ता रखती है, मापने योग्य है।"
मॉरिसन
गुडविन
थार्नडाइक *
क्लासमेयर
Q: जब कोई व्यक्ति परम्परागत तौर-तरीके को हटकर नये ढंग से कार्य करता है, तो वह कहलाता है-
मूल्यांकन
नवाचार *
मापन
परीक्षण
Q: "नवाचार एक ऐसा विचार है जिसकी प्रतीति, व्यक्ति नवीन विचार के रूप में करें।" यह कथन है-
ए. एम. रोजर्स *
जॉन डयूयी
गांधीजी
वारनेट
Q: "नवाचार एक ऐसा विचार है अथवा वस्तु है, जो नवीन है और वर्तमान स्वरूप से गुणात्मक दृष्टि से भिन्न है।" यह कथन है-
ए. एम. रोजर्स
जॉन डयूयी
गांधीजी
वारनेट *
Q: शैक्षिक नवाचार की आवश्यकताओं को व्यक्त किया जा सकता है-
शिक्षा में गुणात्मक सुधार
वैज्ञानिक एवं तकनीकी ज्ञान का प्रसार
मानवीय संसाधन का विकास करने के लिए
ये सभी *
Q: मौखिक परीक्षा किसने प्रारम्भ की?
सुक्रात
फ्रॉबिल
फलोडाइस *
गाँधीजी
Q: शैक्षिक क्षेत्र में क्रियात्मक अनुसंधान का प्रयोग किया था-
स्टीफन एम. कोरे ने *
रायबर्न ने
स्किनर ने
गुड्डो ने
Q: कार्यक्षेत्र से सम्बन्धित समस्या के कारणों को जानने व समस्या हेतु किया जाने वाला शोध कहलाता है-
मौलिक शोध
ऐतिहासिक शोध
क्रियात्मक शोध *
वैज्ञानिक शोध
Q: शैक्षिक उद्देश्यों के अनुसार प्रश्नों के पक्ष होते हैं-
1
5
2
4 *
Q: छात्रों के प्रारम्भिक ज्ञान का मूल्यांकन किया जाता है-
आकलित मूल्यांकन में
मौखिक मूल्यांकन में *
रचनात्मक मूल्यांकन में
दक्षता मूल्यांकन में
Q: "मूल्यांकन एक निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है" यह कथन है-
कोठारी आयोग का
N.C.E.R.T. का
U.G.C. का
मुदालियर कमीशन का *
Q: निम्नलिखित में से किसका सम्बन्ध मूल्यांकन के संज्ञानात्मक पक्ष से होता है?
मूल्यों का
समझ *
आदतों का
आदर्शों का
Q: उपचारात्मक शिक्षण में प्रमुख रूप से चयन किया जाता है-
शिक्षण नीतियों एवं युक्तियों का *
मूल्यांकन प्रणाली का
पाठ्यक्रम का
मूल्यांकन उपकरणों का
Q: रेडक्रॉस सोसाइटी का उद्देश्य नहीं है-
स्वास्थ्य में वृद्धि
मातृत्व का विकास
परीक्षाओं को तैयार करना *
सेवा करना
Q: मापन का सामान्य सिद्धान्त सम्बन्धित है-
गणित *
सामाजिक विज्ञान
विज्ञान
अर्थशास्त्र
Q: ब्लूम टैक्सोनॉमी विकसित हुई-
1957 *
1956
1958
1955
Q: मूल्यांकन होता है-
केवल मात्रात्मक
केवल गुणात्मक
मात्रात्मक एवं गुणात्मक दोनों *
कोई नहीं
Q: मूल्यांकन प्रक्रिया के सोपान हैं-
शिक्षण उद्देश्य
व्यवहार परिवर्तन
सीखने से उत्पन्न अनुभव
सभी *
Q: "मूल्यांकन वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा छात्र यह निर्णय करते हैं कि शिक्षण लक्ष्यों को प्राप्त किया जा रहा है या नहीं।" यह कथन है-
ग्रीन का
क्रॉनबैक का
ली का
विलियम तथा हन्ना का *
Q: प्रायोगिक मूल्यांकन होता है-
विज्ञान, भूगोल व कृषि में
इतिहास तथा नागरिकशास्त्र में
हिन्दी तथा संस्कृत में
दर्शनशास्त्र में *
Q: शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में नवाचार है-
अभिक्रमि अनुदेशन
खुली कक्षा-कक्ष
टोली शिक्षण
ये सभी *
Q: ब्लू-प्रिन्ट है-
प्रश्न-पत्र की आधारशिला *
विद्यालय की आधारशिला
शिक्षण की आधारशिला
इनमें से कोई नहीं