Q: पिछड़े बालक की पहचान हेतु परीक्षण है -
सामान्य बुद्धि परीक्षण
मानकीकृत उपलब्धि परीक्षण
नैदानिक परीक्षण
ये सभी *
Q: "वंचित होना निम्न स्तरीय जीवन दशा या अलगाव को पोषित करता है जो कि कुछ व्यक्तियों को उनके समाज की सांस्कृतिक उपलब्धियों में भाग लेने से रोक देता है।" यह कथन है -
गार्डन का
बॉलमेन का *
ब्राउन का
क्रोनरिवेल का
Q: धीमी गति से सीखने वाले बच्चों की समस्या होती है -
भाषा एवं वाणी की समस्याएँ
दृष्टि एवं व्यवहारिक समस्याएँ
श्रवण प्रत्यक्षीकरण की समस्याएँ
उपर्युक्त सभी *
Q: अस्थिबाधिता के कारण हैं -
जन्मजात
दुर्घटना
बीमारी
ये सभी *
Q: प्रतिभाशाली बालक हेतु शिक्षण विधि है -
गतिवर्द्धन
सम्पन्निकरण या विशेष पाठ्यक्रम
विशिष्ट कक्षाएँ
ये सभी *
Q: सी. ए. टी. परीक्षण है -
बच्चों के लिए *
बालिकाओं के लिए
वयस्कों के लिए
पशुओं के लिए
Q: बाकदोष के प्रकार हैं -
चार
पाँच
छ: *
सात
Q: मन्द बाधित बच्चे का डेसीबल स्तर होता है -
35-52 DB
55-69 DB *
72-89 DB
90-100 DB
Q: सामान्य बच्चे की IQ होती है -
90-105 *
90-120
19-115
80-110
Q: "विशिष्ट व्यक्ति ऐसा व्यक्ति है जिसकी शारीरिक, मानसिक, बुद्धि, इन्द्रियाँ, माँसपेशियाँ की क्षमताएँ अनोखी हैं।" यह कथन है -
को एण्ड क्रो
ही बर्ड
क्रिक
हैलेट एण्ड फोलेक्स *
Q: "परामर्श का उद्देश्य आत्म परिचय व आत्मबोध है।" यह कथन है -
रूथस्ट्रंग का *
रोलिंथ का
इन्सपूर का
जोन्स का
Q: स्वास्थ्य निर्देशन सम्बन्धित है -
स्वास्थ्य सुरक्षा *
ज्ञानाजन
सामाजिक सम्बन्धों
विभिन्न व्यवसायों
Q: VN दास के अनुसार वंचित बालकों का लक्षण नहीं है -
उत्कृष्ट शैक्षिक उपलब्धियाँ *
बौद्धिक विकास में क्रमिक ह्रास
शैक्षिक उपलब्धि में क्रमिक ह्रास
शैक्षिक जीवन का अपरिपक्व रूप से समापन
Q: बाल-अपराधी बालकों के उपचार की विधि है -
मनोविश्लेषणात्मक विधि
मनोवैज्ञानिक विधि
परिवीक्षण विधि
ये सभी *
Q: विशिष्ट वर्ग के बालक नहीं होते हैं -
प्रतिभाशाली बालक
पिछड़े बालक
सामान्य बालक *
विकलांग बालक
Q: मनोविश्लेषण विधि के जनक थे -
स्किनर
पावलोव
फ्रॉयड *
थॉर्नडाइक
Q: टरमन के अनुसार सामान्य बुद्धि बालकों की बुद्धि-लब्धि होती है -
140 से अधिक
120 से 140
110 से 120
90 से 110 *
Q: सामूहिक परीक्षण होता है -
शाब्दिक
अशाब्दिक
'अ' व 'ब' दोनों *
दोनों में से कोई नहीं
Q: मनोविज्ञानशाला, उ. प्र. में स्थित है -
कानपुर में
बरेली में
इलाहाबाद में *
मेरठ में
Q: श्रवण बाधित के प्रकार 'गम्भीर बाधित बच्चों' की बाधिता प्रतिशत है -
70-89 प्रतिशत *
40 प्रतिशत
30 प्रतिशत
कोई नहीं
Q: श्रवण बाधित के प्रकार 'पूर्ण बाधित बच्चों' की बाधिता प्रतिशत है -
90 प्रतिशत *
80 प्रतिशत
40 प्रतिशत
कोई नहीं
Q: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा अधिनियम अस्तित्व में आया -
1972 ई. में *
1982 ई. में
1981 ई. में
कोई नहीं
Q: मनोविज्ञानशाला की स्थापना किसके द्वारा की गई?
आचार्य नरेन्द्र देव समिति द्वारा *
आचार्य रामनयन द्वारा
उपर्युक्त दोनों
कोई नहीं
Q: निम्न में से कौन-सी अक्षमता केवल जन्मजात होती है?
दृष्टि दोष
श्रवण दोष
मूक-बधिर
मन्द बुद्धि *
Q: मंद अधिगमकर्ता जिनकी शैक्षिक उपलब्धि सामान्य योग्यता से कम रह जाती है, कहे जाते हैं-
पिछड़े *
विशेष
बाल-अपराधी
मानसिक रूप से कमजोर
Q: साइजोइड वर्ग में कौन-से बालक आते हैं?
मोटे, स्वस्थ तथा लम्बे शरीर वाले
प्रतिभाशाली और प्रखर बुद्धि वाले
दुबले-पतले तथा लम्बे शरीर वाले
प्रतिभाशाली बालक *
Q: "मानसिक स्वास्थ्य के नियमों को खोजना और उन्हें बनाये रखना अध्ययन का केन्द्र बिन्दु है।" यह कथन है-
रीफर का
हैडफील्ड का
ड्रेवर का
लैडेल का *
Q: किस प्रकार के बच्चों की शिक्षा हेतु सांकेतिक भाषा का प्रयोग किया जाता है?
दृष्टि दोष
श्रवण दोष
मूक बधिर
मन्द बुद्धि *
Q: शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 लागू नहीं होता है -
नि:शक्त बच्चे
6-14 वर्ष के आयु के बच्चे
14-18 वर्ष के आयु के बच्चे *
बच्चों की नियमित उपस्थिति
Q: आप अनपढ़ माता-पिता के बच्चों को अंग्रेजी सिखाना चाहते हैं-
आप बच्चे से अंग्रेजी में बात करेंगे।
आप बच्चे को अंग्रेजी में बोलने को मजबूर करेंगे।
आप बच्चे को मातृ-भाषा में बोलने से रोकेंगे।
आप उसे मातृ-भाषा की सहायता से अंग्रेजी सिखाने का प्रयास करेंगे। *
Q: विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा होनी चाहिए-
अन्य सामान्य बालकों के साथ *
विशेष विद्यालयों में विशेष बालकों के लिए विकसित पद्धतियों द्वारा
विशेष विद्यालयों में
विशेष विद्यालयों में विशेष बालकों के साथ
Q: आंशिक रूप से दृष्टि बाधित बच्चों की दृष्टि एक्यूटी होती है-
20/70 फिट *
5/10 फिट
10/15 फिट
कोई नहीं
Q: किसका कथन है- "वाणी मुखर भाषा के ध्वनि की क्रमबद्ध एवं व्यवहारिक अभिव्यक्ति है"?
लार्ड एवर्ट और काफमैन
क्रो व क्रो
दोनों *
कोई नहीं
Q: किसका कथन है- "बच्चे जिनको सम्प्रेषण में समस्या होती है और उसका स्तर या वाणी अन्य बच्चों से भिन्न प्रकार की होती है। वह स्वयं भी सहज होते हैं कि अपनी बात कहें में असमर्थ हैं उसकी वाणी मधुर नहीं होती है"?
राइडर का
लार्ड एवर्ट और काफमैन का *
क्रो व क्रो का
कोई नहीं
Q: अपवंचित वर्ग के बच्चों को कितने श्रेणियों में बाँटा गया है?
चार *
पाँच
छ:
सात
Q: किसका कथन है- "समस्यात्मक बच्चे, वे बच्चे हैं, जिनके व्यवहार तथा व्यक्तित्व इस सीमा तक असामान्य होते हैं कि वे घर, विद्यालय तथा समाज में समस्याओं के जनक बन जाते हैं"?
क्रो व क्रो *
वेलेंटाइन का
गुड का
कोई नहीं
Q: प्रतिभाशाली बच्चों की बुद्धि-लब्धि है-
140 से अधिक *
80 से कम
90 से अधिक
कोई नहीं
Q: किसका कथन है- "निर्देशन नवयुवकों को अपने से, दूसरों से और परिस्थितियों से सामंजस्य सीखने के लिए सहायता देने की प्रक्रिया है"?
जोन्स का *
स्किनर का
शिक्षा आयोग का
कोई नहीं
Q: आंशिक शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों को कितने वर्गों में विभाजित किया जा सकता है?
दो वर्गों में
चार वर्गों में *
तीन वर्गों में
पाँच वर्गों में
Q: "परामर्श का अभिप्राय है, दो व्यक्तियों का सम्पर्क जिसमें एक व्यक्ति को किसी प्रकार की सहायता दी जाती है।" यह कथन है-
मायर्स का
कार्ल रोजर्स का *
रॉबिन्सन का
वेबस्टर का