Q: मापन होता है-
गुणात्मक
तुलनात्मक
मात्रात्मक *
सभी
Q: व्यक्ति के सभी पक्षों का मूल्यांकन किया जाता है-
सतत मूल्यांकन द्वारा
दक्षता आधारित मूल्यांकन द्वारा
इकाई मूल्यांकन द्वारा
व्यापक मूल्यांकन द्वारा *
Q: ज्ञान, बोध व अनुप्रयोग का सम्बन्ध मूल्यांकन के किस पक्ष से है?
संज्ञानात्मक पक्ष *
कौशलात्मक पक्ष
भावात्मक पक्ष
सभी
Q: सत्र के अन्त में किया जाने वाला मूल्यांकन कहलाता है-
सतत मूल्यांकन
दक्षता आधारित मूल्यांकन
वार्षिक मूल्यांकन *
कोई नहीं
Q: उत्तम परीक्षण की विशेषता नहीं है-
वैधता
वस्तुनिष्ठता
विश्वसनीयता
कठोरता *
Q: छात्रों की रुचियों, संवेगों एवं मनोवृत्तियों से सम्बन्धित मूल्यांकन का पक्ष कहलाता है-
संज्ञानात्मक पक्ष
कौशलात्मक पक्ष
भावात्मक पक्ष *
कोई नहीं
Q: छात्रों की त्रुटियों का ज्ञान होने पर उन्हें दूर करने के लिए किया जाने वाला शिक्षण कहलाता है-
निदानात्मक शिक्षण
उपचारात्मक शिक्षण *
नवाचारी शिक्षण
कौशल आधारित शिक्षण
Q: व्यापक मूल्यांकन द्वारा मूल्यांकन किया जाता है-
व्यक्तित्व के सभी पक्षों का *
शान्ति शिक्षा का
नैतिक मूल्यों का
केवल सम्प्राप्ति का
Q: मूल्यांकन का संज्ञानात्मक पक्ष सम्बन्धित है-
ज्ञान से
अनुप्रयोग से
बोध से
ये सभी *
Q: सतत मूल्यांकन कहलाता है-
सत्र के अन्त में किया जाने वाला मूल्यांकन
नित्य प्रति किया जाने वाला मूल्यांकन
सत्र के मध्य में किया जाने वाला मूल्यांकन
ये सभी *
Q: विज्ञान, भूगोल तथा कृषि विषय होते हैं-
केवल सैद्धान्तिक मूल्यांकन वाले
सैद्धान्तिक तथा प्रायोगिक मूल्यांकन वाले
केवल मौखिक मूल्यांकन वाले *
उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q: उत्तम परीक्षण की विशेषता है-
वैधता
वस्तुनिष्ठता
विश्वसनीयता
ये सभी *
Q: रचनात्मक मूल्यांकन में किया जाता है-
बच्चों के प्रारम्भिक ज्ञान का मूल्यांकन *
बच्चों के मध्यन्तर ज्ञान का मूल्यांकन
बच्चों के अन्तिम ज्ञान का मूल्यांकन
बच्चों के समग्र ज्ञान का मूल्यांकन।
Q: भावात्मक पक्ष कहलाता है-
बच्चों की रुचियों से सम्बन्धित मूल्यांकन
बच्चों की मनोवृत्तियों से सम्बन्धित मूल्यांकन का पक्ष
बच्चों के संवेगों से सम्बन्धित मूल्यांकन का पक्ष
ये सभी *
Q: ब्लू-प्रिन्ट का सम्बन्ध है-
उपचारात्मक शिक्षण से
प्रश्न-पत्र निर्माण से *
नवाचार से
क्रियात्मक शोध से
Q: उपचारात्मक शिक्षण सम्बन्धित है-
बच्चों को गणित विषय के शिक्षण से
बच्चों को अंग्रेजी विषय के शिक्षण से
बच्चों में पठन क्षमता विकास से
बच्चों की त्रुटियों को दूर करने से *
Q: बच्चों द्वारा किये गये कार्यों एवं उपलब्धियों का विवरण रखने हेतु प्रयोग तैयार किया गया है-
अवलोकन
छात्र प्रोफाइल *
युग्म मूल्यांकन
पत्रावलि
Q: निम्नलिखित में से किसके द्वारा यह पता चलता है कि बच्चे ने अभी तक कितना ज्ञान व कौशल अर्जित किया है?
नियंत्रण
मापक *
संकेतक
एन्द्रिक
Q: निम्नलिखित में से कौन-सी क्रियात्मक शोध की विशेषता होती है?
समय अधिक लगता है
इसका उद्देश्य नये सिद्धान्तों का प्रतिपादन करना है।
सामान्यीकरण नये सिद्धान्तों के रूप में होता है
अनुभवजन्य होती है। *
Q: क्रियात्मक शोध का सम्पादन कितने चरणों में होता है?
4
6 *
9
8
Q: क्रियात्मक शोध में समस्या की पहचान करते समय होने वाले तथ्यों की जानकारी के अन्तर्गत नहीं करता है -
पर व्यक्ति *
समय
गुणवत्ता
मूल्यांकन
Q: क्रियात्मक शोध से किसी समस्या का प्रस्तावित उत्तर कहलाता है-
संकल्पना
पूर्व उत्तर
पूर्व हल
परिकल्पना *
Q: क्रियात्मक शोध जिस लक्ष्य समूह के बारे में किया जाता है, उसे कहते हैं-
व्यष्टि
समष्टि *
जन समूह
ये सभी
Q: निम्नलिखित में कौन-सा क्रियात्मक शोध के उपकरण अन्तर्गत नहीं आता है?
साक्षात्कार *
प्रत्यक्षण
प्रश्नावली
अवलोकन।
Q: "बालक एक ऐसी पुस्तक है, जिसका अध्ययन आद्योपान्त शिक्षक कक्ष में करता है।" यह कथन है-
प्लेटो
रॉस*
अरस्तू
रूसो
Q: निदानात्मक परीक्षण के प्रश्न हैं-
उदाहरणार्थ प्रश्न *
प्रत्यभिज्ञान प्रश्न
पुनःस्मरण प्रश्न
बहुवचन वाले प्रश्न।
Q: वस्तुनिष्ठ परीक्षा की विशेषता नहीं है-
समय की मितव्ययिता
पाठ्यक्रम की व्यापकता *
फलांकन की सुगमता
रचना एवं प्रशासन की सुगमता
Q: समस्या को हल भी हमारा लक्ष्य है-
मौलिक शोध का
क्रियात्मक शोध का *
व्यवहारिक शोध का
उपर्युक्त सभी का
Q: शैक्षिक मूल्यांकन का अंग है-
व्यवहारात्मक अनुभव
स्मृति अनुभव
प्रेरणात्मक अनुभव
अधिगम अनुभव *
Q: परिकल्पना होती है-
समाधान का पूर्व अनुमान *
शोध के मध्य में अनुमान
समाधान के बाद में अनुमान
कोई अनुभव किया ही नहीं जाता
Q: मापन का सामान्य सिद्धान्त सम्बन्धित है-
गणित *
भूगोल से
विज्ञान
अर्थशास्त्र से
Q: "मापन किन्हीं निश्चित स्वीकृत नियमों के अनुसार वस्तुओं को अंक प्रदान करने की प्रक्रिया है।" यह कथन है-
हैल्मस्टेडर
बरट्रेन्ड रसेल
एस. एस. स्टीवेन्स *
वुड।
Q: शैक्षिक उद्देश्य के अंग हैं-
बालक
विषयवस्तु
समाज
ये सभी *
Q: किसी निश्चित प्रयोजन को ध्यान में रखकर जब हम यह देखते हैं कि उसको पूरा करने में वह वस्तु विचार क्रिया कहाँ तक उपयोगी है, का निर्णय कहलाता है-
विश्वसनीयता
मूल्यांकन *
आच्छादन
समाजमिति
Q: बालक के विभिन्न कौशल विकसित होने वाला क्षेत्र है-
ज्ञानात्मक क्षेत्र
क्रियात्मक क्षेत्र
भावात्मक क्षेत्र
ये सभी *
Q: बौद्धिक योग्यता में बोध का अंग नहीं है-
अनुवाद
विस्तार *
विवेचना
अनुप्रयोग
Q: रॉस का कथन है-
बचाव निदान का निम्नतम स्तर है।
बचाव निदान का उच्चतम स्तर है।
बचाव निदान का मध्यम स्तर है। *
उपर्युक्त में से कोई नहीं।
Q: क्रियात्मक शोध में शोधकर्त्ता होता है-
उत्पादक
उत्पादक एवं उपभोक्ता दोनों *
उपभोक्ता
न तो उत्पादक और न ही उपभोक्ता।
Q: क्रियात्मक शोध करने का अधिकार है -
केवल शिक्षकों को
शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों व छात्रों को
शिक्षकों व प्रधान अध्यापकों को
शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों, छात्रों तथा ए.बी.एस.ए. सभी को। *
Q: स्टीफन एम. कोरे ने शैक्षिक क्षेत्र में किस प्रकार के अनुसंधान का प्रयोग किया है?
क्रियात्मक शोध *
ऐतिहासिक शोध
मौखिक शोध
वैज्ञानिक शोध