Q: ब्रेल लिपि में आयताकार सेल में कितने उभरे हुए बिन्दु होते हैं?
चार
पाँच
छ: *
सात
Q: श्रवण बाधितों के वर्गीकरण का आधार होता है -
डेसीबल अंक *
बुद्धि-लब्धि
शैक्षिक उपलब्धि
ये सभी
Q: अल्फ्रेड बिने ने पहला बुद्धि परीक्षण किया था-
1901
1905 *
1879
1911
Q: निम्न में से कौन प्रैक्टिकल रिकॉर्ड का नहीं है?
कहानी
निष्कर्ष
गणना
उद्देश्य *
Q: प्रथम मनोवैज्ञानिक प्रयोगशाला की स्थापना की थी-
सिगमंड फ्रायड
वुण्ट *
थॉर्नडाइक
पावलोव
Q: मनोविज्ञान केन्द्र का प्रमुख कार्य है-
निर्देशन
प्रशिक्षण
शोधकार्य
ये सभी *
Q: हकलाने के कारण-
वंशानुक्रम
वातावरण
उपर्युक्त दोनों *
इनमें से कोई नहीं
Q: शिक्षा प्रक्रिया में अनुकूलन की आवश्यकता नहीं होती है-
श्रवण बाधितों के लिए
दृष्टि बाधितों के लिए
प्रतिभाशाली बालकों के लिए
बुद्धि के लिए *
Q: विशिष्ट बालकों को शिक्षा के लिए चलाए जाते हैं-
विशिष्ट कार्यक्रम
संग्रहन कार्यक्रम *
उपचारी कार्यक्रम
ये सभी
Q: ब्रेल लिपि का विकास किया -
किर्क ने
ईटाईर्ड ने
लुइस ब्रेल ने *
पेलीस ने
Q: "समस्यात्मक बच्चे, वे बच्चे हैं जिनके व्यवहार तथा व्यक्तित्व इस सीमा तक असामान्य होते हैं कि वे घर, विद्यालय तथा समाज में समस्याओं के जनक बन जाते हैं।" यह कथन है-
मायर्स का
वैलेन्टाइन का *
फ्रॉयड का
मैकडुगल का
Q: समन्वित शिक्षा आरम्भ हुई-
1985 में
1995 में
2005 में *
2009 में
Q: निःशक्तजन अधिनियम बना-
1985 में
1995 में *
2005 में
2009 में
Q: जिला चिकित्सालय की विशेषज्ञ समिति का नेतृत्व कौन करता है?
ग्राम प्रधान
मेयर
मुख्य चिकित्साधिकारी *
शिक्षक
Q: "परामर्श का तात्पर्य है, दो व्यक्तियों का सम्पर्क जिसमें एक व्यक्ति को किसी प्रकार की सहायता दी जाती है।" यह कथन है-
मायर्स का *
गिड्र्स का
फ्रॉयड का
सिम्प्सन का
Q: कौन विशिष्ट बालक नहीं है?
प्रतिभाशाली बालक
मन्द बुद्धि बालक
दृष्टिकोण बालक
अपसम्प्रेक्षक बालक। *
Q: प्रतिभाशाली बालकों की शिक्षा में क्या आवश्यक है?
तीव्र गति से अध्ययन
संपूर्ण कार्यक्रम
व्यक्तिगत ध्यान
ये सभी *
Q: निर्देशन की आवश्यकता होती है-
अपंग व्यक्तियों को
विशेष व्यक्तियों को
सामान्य व्यक्तियों को
सभी व्यक्तियों को। *
Q: दृष्टि-दोष की पहचान है-
आँखों को बार-बार झपकाना
पढ़ते समय आँखों में दर्द
पुस्तक को आँखों के निकट रखना
उपर्युक्त सभी परेशानियाँ। *
Q: विशिष्टता का सम्प्रत्यय होता है-
केवल गुणात्मक
केवल मात्रात्मक
गुणात्मक व मात्रात्मक दोनों *
कुछ कहा नहीं जा सकता।
Q: कौन शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट बालकों का वर्ग नहीं है?
बौद्धिक दृष्टि से विशिष्ट बालक
शारीरिक दृष्टि से विशिष्ट बालक
जातगत दृष्टि से विशिष्ट बालक *
शैक्षिक दृष्टि से विशिष्ट बालक
Q: विशिष्ट बालकों की शिक्षा के लिए चलाए जाते हैं-
विशिष्ट कार्यक्रम
संग्रथन कार्यक्रम
उपचारी कार्यक्रम
ये सभी। *
Q: श्रवण बाधित बच्चों में प्राय: सुनने की क्षमता होती है-
30-50 डेसीबल *
50-60 डेसीबल
60 डेसीबल या अधिक
50 डेसीबल या अधिक
Q: विशिष्ट शिक्षा के अन्तर्गत कौन आता है?
विकलांगता
रोगग्रस्ता
अक्षमता
ये सभी *
Q: सही दृष्टि कहलाती है-
6/6 *
6/9
6/12
6/18.
Q: शैक्षिक समावेशन से तात्पर्य है-
पिछड़े बच्चों को शिक्षा प्रदान करना
विकलांग बच्चों को शिक्षा से जोड़ना
सभी बच्चों को शिक्षा प्रक्रिया से जोड़ना *
बच्चों में शैक्षिक समझ बढ़ाना
Q: क्रमिक विकास के सिद्धान्त के प्रतिपादक-
किंग एवं थॉर्नडाइक *
स्किनर
नन
अरस्तु।
Q: अधिक तनाव का काल है-
शैशवावस्था
किशोरावस्था *
बाल्यावस्था
प्रौढ़ावस्था
Q: स्कूल बच्चों में व्यक्तिगत भिन्नताएँ किस रूप में पायी जाती हैं?
शारीरिक
मानसिक
रुचि
ये सभी। *
Q: प्रतिभाशाली विद्यार्थी-
अभिसारी चिन्तक
अपसारी चिन्तक *
बहिर्मुखी
बहुश्रुत परिश्रमी
Q: निम्न में से कौन सृजनात्मकता से सम्बन्धित नहीं है?
मौलिकता
प्रवाह
मितव्ययिता *
उपयोगिता
Q: समावेशी शिक्षा-
हाशिए पर (महत्वपूर्ण स्थिति में) स्थित वर्गों से शिक्षकों को सम्मिलित करने से सम्बन्धित है।
कक्षा में विविधता का उत्सव मनाती है। *
दाखिले सम्बन्धी कठोर प्रतिक्रियाओं को बढ़ावा देती है।
तथ्यों पर आधारित शिक्षा से सम्बन्धित है।
Q: बुद्धि-लब्धि मान के जन्मदाता हैं-
स्टर्न *
बिने
टरमैन
कोई नहीं
Q: जड़ बुद्धि वाले बालक की बुद्धि-लब्धि कितनी होती है?
110-120
81-110
71-80
71 से कम *
Q: यदि एक बच्चे की मानसिक आयु 5 वर्ष तथा वास्तविक आयु 4 वर्ष हो तो उस बच्चे की आयु होती है-
125 *
80
120
100.
Q: आपकी कक्षा में कुछ छात्र मेधावी हैं, आप इन्हें किस तरह पढ़ाएंगे?
कक्षा के साथ
उच्च कक्षा के साथ
समृद्धीकरण कार्यक्रम के द्वारा *
जब वे चाहें।
Q: मनोविज्ञानशाला उ. प्र. इलाहाबाद की स्थापना कब हुई थी?
1905 में *
1930 में
1954 में
1962 में
Q: प्रगतिशील शिक्षा के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन जॉन ड्युई के अनुसार समुचित है?
कक्षा में विद्यार्थियों का निरीक्षण करना चाहिए न कि सुनना।
मारना चाहिए।
विद्यार्थियों को स्वयं ही सामाजिक समस्याओं को सुलझाने में सक्षम होना चाहिए। *
उपर्युक्त सभी।
Q: अभिप्रेरणा की व्याख्या जन्मजात मूल प्रवृत्तियों के आधार पर की जा सकती है-
मैक्डूगल *
स्किनर
नन
फ्रॉयड
Q: निम्न में से कौन-सा जन्मजात प्रेरक नहीं है?
भूख
प्यास
आदत *
नींद