Q: वे कौन-से बाह्य कारक हैं जो एक बालक को कक्षा में रुचि लेने से रोकते हैं?
भावना और मनोभाव
संस्कृति और प्रशिक्षण *
लक्ष्य और प्रयोजन
बालक का दृष्टिकोण
Q: जन्म के समय चोट या भ्रूण क्षति की वजह से आयी मानसिक मन्दता कहलाती है-
जैविक मन्दता *
पारिवारिक मन्दता
आकस्मिक मन्दता
चिकित्सा मन्दता।
Q: पिछड़े बालक वे हैं जो-
जिनके सीखने की गति धीमी है।
जिनकी बुद्धि-लब्धि स्तर 80-90 के बीच है।
मानसिक रूप से अस्वस्थ और असमायोजित हों।
उपर्युक्त सभी। *
Q: श्रवण बाधिता की शिक्षा के लिए उपयोगी हैं-
चित्र
मॉडल
मानचित्र
ये सभी। *
Q: विशेष शिक्षा सम्बन्धित है-
मेधावी विद्यार्थियों के लिए शिक्षा से
कम योग्य विद्यार्थियों के लिए शैक्षिक कार्यक्रम *
अध्यापकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम में
पिछड़ी बुद्धि के विद्यार्थियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम में।
Q: समस्या के अर्थ को जानने की योग्यता वातावरण के दोषों, कमियों एवं रिक्तियों के प्रति सजगता है। यह विशेषता है-
प्रतिभाशाली बालकों की
सामान्य बालकों की
सृजनशील बालकों की *
सभी बालकों की।
Q: प्रतिभाशाली बच्चों के सम्बन्ध में किसका कथन है- "जो सामान्य बुद्धि से श्रेष्ठ प्रतीत हों या उन दोनों में जितना अधिक बुद्धि-लब्धि से सम्बन्धित होना जरूरी नहीं अति विशिष्ट योग्यताएँ रखती हों"?
प्रेम पारिचा *
कालसनिक
अबुल रउफ
कोई नहीं
Q: बुद्धि-लब्धि का सूत्र है-
मानसिक आयु $\times 100 \div$ वास्तविक आयु *
वास्तविक आयु $\times 100 \div$ मानसिक आयु
दोनों
कोई नहीं।
Q: बाधितों के लिए सम्प्रेषण तकनीक है-
चिन्ह भाषा का प्रयोग
ओष्ठ पठन
सांकेतिक भाषा
ये सभी *
Q: शैक्षिक रूप से पिछड़े बच्चों की बुद्धि-लब्धि है-
85 से कम *
85 से अधिक
दोनों
कोई नहीं।
Q: श्रवण बाधित के प्रकार 'कम बाधित बच्चों' का डेसीबल स्तर है-
35-51 डेसीबल *
20-40 डेसीबल
दोनों
कोई नहीं।
Q: निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा सम्बन्धित है-
अनु. 21 क *
अनु. 21 च
अनु. 22
ये सभी।
Q: 85 से कम बुद्धि-लब्धि होती है-
पिछड़े बालकों की *
मन्द बुद्धि बालकों की
दोनों की
कोई नहीं।
Q: धीमी गति से सीखने वाले बालकों की पहचान के कितने मापदण्ड हैं?
दो
चार *
पाँच
छ:
Q: ई.सी.ई.सी. (E.C.E.C.) का पूरा नाम है-
विशिष्ट बच्चों के शिक्षा विद्यालय
विशिष्ट बच्चों के शिक्षा केन्द्र *
'अ' एवं 'ब' दोनों
इनमें से कोई नहीं।
Q: "निर्देशन छात्रों को वास्तविक शैक्षिक और व्यवहारिक चुनावों को करने और योजनाएँ बनाने में सहायता देता है।" कथन है-
शिक्षा आयोग का
स्किनर का
जोन्स का *
कोई नहीं।
Q: बुद्धि-लब्धांक सामान्यतया "___" रूप से शैक्षणिक निष्पादन से सम्बन्धित होते हैं।
कम-से-कम
पूर्ण
उच्च *
मध्य।
Q: एक सशक्त विद्यालय अपने शिक्षकों में निम्नलिखित योग्यताओं में से किसे सर्वाधिक बढ़ावा देगा?
परीक्षा करने की प्रवृत्ति
स्मृति
अनुशासन
प्रतिस्पर्धात्मक अभिवृत्ति *
Q: एक बच्चा जो ......... से ग्रस्त है वह Saw को Was तथा Nuclear एवं Unclear में अंतर नहीं कर सकता है।
डिस्लेक्सिया *
डिस्केल्कुलिया
डिस्ग्राफिया
शब्द जबलिंग विकार
Q: निम्नलिखित में कौन-सा सूक्ष्म गतिक कौशल का उदाहरण है?
चढ़ना
फुदकना
दौड़ना
लिखना *
Q: नर्सरी कक्षा में शुरुआत करने के लिए कौन-सी विषय-वस्तु सबसे अच्छी है?
मेरा प्रिय मित्र
मेरा पड़ोस
मेरा विद्यालय
मेरा परिवार *
Q: मण्डलीय मनोविज्ञान केन्द्र कहाँ स्थित है?
आगरा *
दिल्ली
लखनऊ
कानपुर
Q: विकलांग शिक्षा के मुख्य आधार हैं-
शारीरिक विकलांगता
आवेगात्मक विकलांगता
मानसिक विकलांगता
ये सभी *
Q: सांकेतिक भाषा किसके लिए प्रयुक्त होती है?
प्रतिभाशाली
श्रवण बाधित *
'अ' एवं 'ब' दोनों
चलन बाधित
Q: शिक्षा प्रक्रिया में अनुकूलन की आवश्यकता नहीं होती है-
श्रवण बाधितों के लिए
अस्थिर बाधितों के लिए
प्रतिभाशाली बालकों के लिए *
दृष्टि बाधितों के लिए
Q: विकृत बालकों को बनाना चाहिए-
परिवार पर निर्भर
आत्म-निर्भर *
सरकार पर निर्भर
इनमें से कोई नहीं
Q: हकलाने के कारण हैं-
वंशानुक्रम
वातावरण
उपर्युक्त दोनों *
इनमें से कोई नहीं
Q: मनोविज्ञान केन्द्र का प्रमुख कार्य है-
निर्देशन
प्रशिक्षण
शोध कार्य
ये सभी *
Q: दृष्टि बाध्यता का मुख्य कारण है-
वातावरण
वंशानुक्रम
दोनों *
इनमें से कोई नहीं।
Q: अच्छी निर्देशन सेवा होती है-
बाल केन्द्रित *
शिक्षक केन्द्रित
समान केन्द्रित
इनमें से कोई नहीं।
Q: विशिष्ट बालकों के अंतर्गत कौन आते हैं?
पिछड़ा बालक
प्रतिभाशाली बालक
मंदबुद्धि बालक
ये सभी *
Q: शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों को सामान्यतया होता है-
डिसग्राफिया *
डिस्केलकुलिया
डिसमिथिया
कोई नहीं।
Q: "मानसिक स्वास्थ्य के नियमों को खोजना और उन्हें बनाये रखना अध्ययन का केन्द्र बिन्दु है।" कथन है-
ड्रेवर *
शैफर
हैडफील्ड
लेडेक्स
Q: प्रतिभाशाली होने का संकेत नहीं है-
विचारों में सृजनात्मक
दूसरों से लड़ना *
अभिव्यक्ति से अनुत्पादन
कौतूहल।
Q: प्रतिभाशाली विद्यार्थी अपनी क्षमताओं को तब विकसित कर पाएँगे जब-
बार-बार उनकी परीक्षा होगी।
वे अन्य विद्यार्थियों के साथ अधिगम प्रक्रिया से जुड़ते हैं।
उन्हें अन्य विद्यार्थियों से अलग किया जायेगा *
वे निजी कोचिंग कक्षाओं में पढ़ेंगे।
Q: समन्वित शिक्षा की सफलता निर्भर करती है-
समुदाय के समर्थन पर
पाठ्य-पुस्तकों की उत्कृष्टता पर
शिक्षण अधिगम वस्तु की गुणवत्ता पर *
शिक्षक में अभिवृत्तिगत परिवर्तन पर
Q: समुदाय का अर्थ कितने शब्दों से मिलकर बना है?
चार
दो *
तीन
इनमें से कोई नहीं।
Q: श्रवण बाधित के प्रकार 'गंभीर बाधित बच्चों' का डेसीबल स्तर है-
70-89 डेसीबल *
90-100 डेसीबल
60-70 डेसीबल
कोई नहीं
Q: श्रवण बाधित के प्रकार 'कम बाधित बच्चों' का बाधिता प्रतिशत है-
90 प्रतिशत
70 प्रतिशत
40 प्रतिशत *
सभी।
Q: श्रवण बाधित के प्रकार 'मन्द बाधित बच्चों' का बाधिता प्रतिशत है-
40-50 प्रतिशत
50-75 प्रतिशत *
90 प्रतिशत
कोई नहीं।