Q: शैक्षिक रूप से पिछड़ापन कितने प्रकार का होता है?
दो
तीन
पाँच
चार *
Q: किसका कथन है- "पिछड़े बच्चे वह बच्चे हैं, जिनकी शैक्षिक लब्धि (बुद्धि-लब्धि) या शिक्षा अंक 85 से कम हो।"?
सिरिल बर्ट का *
बार्टन हार्ट का
दोनों
कोई नहीं।
Q: किसका कथन है- "निर्देशन का अर्थ प्रदर्शन करना, इंगित करना, सूचित करना है। इसका अर्थ सहायता देने से अधिक है।"?
शिलफोर्ड का
जोन्स *
गुड का
कोई नहीं।
Q: किसका कथन है- "परामर्श का अभिप्राय है, दो व्यक्तियों का सम्पर्क जिससे एक व्यक्ति को किसी प्रकार की सहायता दी जाती है।"?
मायर्स का *
वेबस्टर का
कार्ल रोजर्स का
कोई नहीं।
Q: DGP का पूरा नाम है-
डिप्लोमा इन गाइडेन्स प्रोग्राम
डिप्लोमा इन गाइडेन्स साइकोलॉजी *
'अ' एवं 'ब' दोनों
इनमें से कोई नहीं।
Q: किसका कथन है- "वरिष्ठ अध्यापक अथवा प्रधानाध्यापक द्वारा किये गये मूल्यांकन को निरीक्षण कहा जाता है।"?
डॉ. मुखर्जी का *
जुसलर का
गुड़ का
कोई नहीं
Q: किसका कथन है- "भारतीय स्थिति में पिछड़े बच्चे वे हैं जो अपनी बड़ी कक्षा की औसत आयु से एक से अधिक वर्ष बड़े हो।"?
टी. के. एन. मेनन का *
बार्टन हार्ट का
सिरिल बर्ट का
कोई नहीं।
Q: सीखने के लिए आकलन निम्नलिखित में से ध्यान रखता है सिवाय-
विद्यार्थियों की त्रुटियों *
विद्यार्थियों की अधिगम शैलियों
विद्यार्थियों की क्षमताएँ
विद्यार्थियों की आवश्यकताएँ
Q: डिस्लेक्सिया मुख्यतः ......... की समस्या के साथ सम्बन्धित है।
पढ़ने *
लिखने
बोलने और सुनने
कोई नहीं
Q: प्राथमिक स्तर के बच्चों का आकलन का सर्वश्रेष्ठ तरीका है-
योगात्मक कार्य
पोर्टफोलियो *
आवधिक परीक्षाएँ
गृह कार्य
Q: किसका कथन है- "व्यक्ति को शैक्षिक निर्देशन प्रदान करने का उद्देश्य छात्र को उपयोगी पाठ्यक्रम चुनने तथा इसमें प्रगति करने में सहायता देना है"?
रूथस्टेंग का *
डॉ. मुखर्जी का
गुड का
कोई नहीं
Q: कक्षा में एक प्रभावी शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया होती है जब शिक्षक बच्चों के ज्ञान को पढ़ाई जाने वाली संकल्पना के साथ जोड़ने में सहायता करता है। इसके पार्श्व में निहित उद्देश्य है-
पुनर्बलन
ज्ञान का सहसम्बन्ध एवं स्थानान्तरण *
वैयक्तिक भिन्नताएँ
शिक्षार्थी स्वायत्तता।
Q: 16 PF का प्रयोग किसके मापन हेतु किया जाता है?
सृजनात्मक
व्यक्तित्व *
अभिरुचि
दबाव
Q: निम्नलिखित में से कौन-सा वाइगोत्स्की के सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धान्त पर आधारित है?
अन्तर्दृष्टिपर्ण अधिगम
सक्रिय अधिगम
पारस्परिक शिक्षण *
संस्कृति-निरपेक्ष संज्ञानात्मक विकास।
Q: 'डिसेबिलिटी' शब्द किस भाषा से लिया गया है?
फ़्रेंच
लेटिन *
यूनानी
अंग्रेजी
Q: शारीरिक रूप से बाधित बालक होते हैं-
अस्वस्थ बाधित
अस्थि बाधित
'अ' तथा 'ब' दोनों *
इनमें से कोई नहीं।
Q: कक्षा में छात्रों को प्रश्न पूछने के लिए ......... चाहिए।
प्रेरित करना *
हतोत्साहित करना
अनुमति नहीं देनी
रोक देना
Q: निम्न में से क्या समावेशी कक्षा में शिक्षक की भूमिका नहीं है?
शिक्षक को बच्चों को हतोत्साहित करना चाहिए।
शिक्षक को बच्चों को उचित निर्देशन प्रदान करना चाहिए।
शिक्षक को निःशक्त बच्चों पर ध्यान देना चाहिए। *
इनमें से कोई नहीं।
Q: निम्न में से कौन-सा संज्ञानात्मक क्षेत्र से सम्बन्धित नहीं है?
अनुप्रयोग
अनमूल्यन *
ज्ञान
बोध
Q: यदि शिक्षक कक्षा में एक छात्र को समस्यात्मक बालक के रूप में
बच्चे को नजरअन्दाज कर देना चाहिए।
बच्चे को दण्ड देना चाहिए।
बच्चे को परामर्श देना चाहिए। *
बच्चे को घर वापस भेज देना चाहिए।
Q: NCTE का मुख्यालय स्थित है-
नई दिल्ली *
जयपुर
भोपाल
अहमदाबाद
Q: बच्चे की वृद्धि मुख्यतः सम्बन्धित है-
सामाजिक विकास से
नैतिक विकास से
शारीरिक विकास से *
भावात्मक विकास से।
Q: समावेशी शिक्षा का मुख्य तत्व है-
पाठ्यक्रम
छात्र
शिक्षक
ये सभी *
Q: समावेशी शिक्षा के संस्थापक कौन थे?
डिक्रोली
डेविस
व्युम
नरेन्द्र देव
Q: कक्षाप्रबन्धन में शिक्षक की भूमिका होती है-
दार्शनिक
निर्देशक *
प्रबन्धक
मित्र।
Q: समावेशी शिक्षा का आधार है-
दर्शनशास्त्र
मनोविज्ञान
समाजशास्त्र
ये सभी *
Q: शिक्षा की मुख्य धारा का प्रत्यय किसने दिया?
हटाई
सैम्युअल ग्रिडले होवे *
इयूयी
इनमें से कोई नहीं।
Q: 'द स्कूल एण्ड सोसाइटी' पुस्तक के लेखक हैं-
होवे
क्रो एण्ड क्रो
ड्यूवी *
इनमें से कोई नहीं।
Q: शिक्षा में पिछड़ेपन का कारण है-
शारीरिक कारण
मानसिक कारण
वातावरण सम्बन्धी कारण
ये सभी *
Q: समावेशी शिक्षा में शिक्षक को कौन-सी विशेषता सबसे कम महत्त्वपूर्ण है?
बच्चों के प्रति संवेदनशीलता
छात्रों के लिए धैर्य और स्नेह
छात्राओं की अक्षमताओं का ज्ञान
शिक्षक की सामाजिक-आर्थिक ज्ञान *
Q: सफल समावेश में निम्नलिखित में से क्या आवश्यक नहीं है?
संवेदीकरण
क्षमता निर्माण
अलगाव *
माता-पिता का समावेश।
Q: शब्द 'विकलांग बच्चों' का सन्दर्भ है-
सभी बच्चे संवेदी-शारीरिक कमजोरी के साथ
सभी बच्चे भावात्मक कमजोरियों एवं बौद्धिक हानि के साथ
'अ' तथा 'ब' दोनों *
इनमें से कोई नहीं
Q: रेन्जुली प्रतिभाशाली की अपनी ......... परिभाषा के लिए जाने जाते हैं।
एकल आयामी
चार-पक्षीय
त्रिवृत्तीय *
ये सभी
Q: बुद्धि की स्पीयरमैन परिभाषा में कारक 'g' है-
अनुवांशिक बुद्धि
उत्पादक बुद्धि
वैश्विक बुद्धि
सामान्य बुद्धि *
Q: RCI (भारतीय पुनर्वास परिषद्) संवैधानिक निकाय कब बनी?
11 दिसम्बर, 2011
22 जून, 1993 *
20 अगस्त, 1999
1 जनवरी, 2010.
Q: SEN निम्न में से किसके लिए प्रयोग किया जाता है?
स्पेशल एजूकेशन नीडेड
स्पेशल एजूकेशन नीड्स *
स्पेशल एजूकेशन नेशन्स
स्पेशल एजूकेशन नॉर्म्स।
Q: बुद्धि पर किसका प्रभाव पड़ता है?
स्वास्थ्य
वंशानुक्रम
पर्यावरण
ये सभी *
Q: निर्देशन प्रक्रिया है-
औपचारिक
अनौपचारिक
जीवनपर्यन्त
ये सभी *
Q: व्यावसायिक निर्देशन के जनक हैं-
जे.बी. कोन्स्ट
फ्रैंक पार्सन्स *
कैली
डेविस
Q: अधिगम असमर्थता के कारण क्या है?
वंशानुगत कारण
जैविक कारण
वातावरण सम्बन्धी कारण
ये सभी *