Q: समूह शिक्षण विधि है-
खेल-कूद की
शिक्षण की *
शारीरिक व्यायाम की
इनमें से कोई नहीं।
Q: निर्देशन का उद्देश्य है-
भावी जीवन के लिए तैयार करना
समाज में यथोचित स्थान दिलाना
यह विकास हेतु दी जाने वाली व्यक्तिगत सहायता है
उपर्युक्त सभी *
Q: 'अधिग्राम बाधिता' शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम किया-
सैमुअल ए. क्रिक *
रेशमेन
हॉवीहॉस्टर
इनमें से कोई नहीं।
Q: निम्न में गत्यात्मक अधिगम बालक कौन नहीं है?
लूले-लंगड़े, हकलाते
पोवीफिरा
मनोवैज्ञानिक विकार *
लकवाग्रस्त
Q: 'ब्रेल लिपि' प्रयोग की जाती है-
वाणी बाधित द्वारा
दृष्टि बाधित द्वारा *
सृजनात्मक बालक द्वारा
इनमें से कोई नहीं।
Q: विशिष्ट बालकों के प्रकार निम्न में से कौन हैं?
श्रवण बाधित
दृष्टि बाधित
वाणी बाधित
ये सभी *
Q: अधिगम बाधिता की विशेषता है-
पढ़ने की असमर्थता
लेखन की अशक्तता
सम्प्रेषण को समझने की समस्या
उपर्युक्त सभी *
Q: पठनवैकल्य बच्चों के प्राथमिक लक्षण क्या हैं?
न्यून अवधान विकार
अपसारी चिन्तन
धाराप्रवाह पढ़ने की अक्षमता *
एक ही गतिविषक कार्य को बार-बार दोहराना
Q: निम्न में से मानसिक पिछड़ेपन का कारण नहीं है-
वंशानुक्रम
शारीरिक कारक
संवेगात्मक कारक
सांस्कृतिक कारक *
Q: समस्यात्मक बालकों की विशेषता है-
अप्रसन्नता
भय
सन्देह भाव
ये सभी *
Q: राष्ट्रीय दृष्टि बाधिता संस्थान (NIVH) कहाँ स्थित है?
देहरादून *
झाँसी
नई दिल्ली
आगरा।
Q: निम्न में से प्रतिभाशाली बालक का लक्षण नहीं है-
जिज्ञासु
झगड़ालू *
सृजनात्मकता
अभिव्यक्ति में नवीनता।
Q: मानसिक रूप से पिछड़े बालक की पहचान है-
अमूर्त चिन्तन का अभाव
लघु अवधान विस्तार
दोषपूर्ण शब्दावली
ये सभी *
Q: एक समावेशी कक्षा में शिक्षक को क्या करना चाहिए?
यह विश्वास करना चाहिए कि प्रत्येक बच्चे में अपनी योग्यताओं एवं शक्ति के अनुसार सीखने की क्षमता है *
अशक्त छात्रों के प्रति दया का भाव प्रदर्शित करना चाहिए
बच्चों को 'अपाहिज बच्चा', 'मंद बुद्धि बच्चा' आदि के रूप में वर्गीकृत करना चाहिए।
केवल प्रतिभाशाली एवं योग्य बच्चों पर ध्यान देना चाहिए।
Q: परिवार एवं पास-पड़ोस बच्चों के समाजीकरण की-
मनोवैज्ञानिक एजेन्सियाँ हैं।
प्राथमिक समाजीकरण एजेन्सियाँ हैं। *
मुख्य समाजीकरण एजेन्सियाँ हैं।
द्वितीयक समाजीकरण एजेन्सियाँ हैं।
Q: विशिष्ट बालकों के अन्तर्गत आते हैं-
मंदबुद्धि बालक
प्रतिभावान
बाल अपराधी
ये सभी *
Q: प्रतिभाशाली बालक का I.Q. होता है-
140 से ज्यादा *
90 से कम
90
50 से कम
Q: निम्न में से किस शिक्षण विधि का प्रयोग समावेशी छात्रों के लिए होता है?
दल शिक्षण
उपचारात्मक शिक्षण
'अ' तथा 'ब' दोनों *
इनमें से कोई नहीं।
Q: निम्न में से कौन-सी विशेषता विशिष्ट शिक्षक की नहीं है?
सहयोगी
संसाधनयुक्त
अहंकारी
ऊर्जावान।
Q: निम्न में किस कौशल का होना विशिष्ट शिक्षक के लिए आवश्यक है?
संज्ञानात्मक दक्षता
भावात्मक दक्षता
मनोगत्यात्मक दक्षता
ये सभी *
Q: परामर्श का प्रकार है-
नैदानिक परामर्श
मनोवैज्ञानिक परामर्श *
छात्र परामर्श
ये सभी।
Q: निम्नलिखित में से क्या समावेशी कक्षा में विविधताओं के अनुकूलन के लिए नवीन उपागमों में सम्मिलित नहीं है?
शिक्षण में बहुमाध्यम का प्रयोग
अध्यापक केन्द्रित पाठ्यचर्या *
वैयक्तिक शैक्षिक कार्यक्रम
दल शिक्षण।
Q: "परामर्श पारस्परिक रूप से सीखने की प्रक्रिया है।" यह कथन किसका है?
कार्ल रोजर्स *
बिलवी एण्ड एन्द्रज
पीटर
रोबिसन।
Q: निर्देशन का प्रकार है-
शैक्षिक निर्देशन
व्यावसायिक निर्देशन
व्यक्तिगत निर्देशन
ये सभी *
Q: सहकारी अधिगम का क्या उद्देश्य है?
सामाजिक
ज्ञानात्मक
'अ' तथा 'ब' दोनों *
इनमें से कोई नहीं।
Q: पाठ्यक्रम ......... की संस्कृति दर्शाता है।
समाज *
घर
विद्यालय
क्षेत्र।
Q: निम्नलिखित में से समावेशी शिक्षा में पाठ्यक्रम का घटक नहीं है-
मूल्यांकन
उद्देश्य
प्रकरण
रचना/बनावट *
Q: श्रव्य-दृश्य सामग्री का प्रकार है-
टेपरिकार्डर
चलचित्र *
श्यामपट
इनमें से कोई नहीं।
Q: पाठ्यक्रम के आधारभूत घटक कितने हैं?
4
2 *
3
5.
Q: परामर्शदाता छात्रों से वार्तालाप करते हुए किन बातों का ध्यान रखते हैं?
रूचियों का
आवश्यकताओं का
योग्यता का
इन सभी का *
Q: दृष्टि बाधिता का मुख्य कारण है-
वातावरण
वंशानुक्रम
'अ' तथा 'ब' दोनों *
कोई नहीं।
Q: पाठ्यक्रम संरचना का मुख्य सिद्धान्त है-
बालक केन्द्रित
प्रकरण केन्द्रित
लक्ष्य केन्द्रित
ये सभी *
Q: ब्रेल लिपि का विकास किया-
लुइस ब्रेल *
किर्क
इकार्ड
इनमें से कोई नहीं।
Q: निम्न में से कौन-सी समावेशी शिक्षा में एक सहयोगात्मक सेवा नहीं है?
अभिभावकों की सेवाएँ
निर्देशन एवं परामर्श
पुलिस विभाग की सेवाएँ *
मनोवैज्ञानिक सेवाएँ।
Q: समावेशी शिक्षा की व्यवस्था की जाती है-
सामान्य बालकों हेतु
विशिष्ट बालकों हेतु
दोनों के लिए *
इनमें से कोई नहीं।
Q: 276. पाठ्यक्रम के तत्वों की व्यवस्थिति होती है-
पाठ्यक्रम आधार
पाठ्यक्रम परिवर्तन
पाठ्यक्रम निर्माण
पाठ्यक्रम प्रारूप *
Q: विश्व विकलांग दिवस कब मनाया जाता है?
3 दिसम्बर *
5 दिसम्बर
7 दिसम्बर
10 दिसम्बर।
Q: समावेशी शिक्षा में केन्द्रीय भूमिका है-
अभिभावकों की
शिक्षक की
समाज की
ये सभी *
Q: निम्नलिखित में से कौन-सा सम्प्रेषण कौशल श्रवण बाधितों के लिए उपयोगी है?
ध्वनि प्रशिक्षण
चित्र भाषा
ओष्ठ पठन
ये सभी *
Q: निम्नलिखित में से कौन-सा विशिष्ट बालकों का एक प्रकार है?
संवेगात्मक रूप से सन्तुलित बालक
प्रतिभाशाली बालक
औसत बुद्धि-लब्धि वाले बालक
ये सभी *
Q: विकलांग बालक नहीं है-
बहरा
गूगा
बाल अपराधी *
लंगड़ा।
Q: निम्न में से कौन-सा अध्यापक का मुख्य कार्य है?
शिक्षण
पठन
निरीक्षण
ये सभी *
Q: बालक अध्यापक से सीखते हैं-
औपचारिक रूप से *
अनौपचारिक रूप से
दोनों रूप से
इनमें से कोई नहीं।
Q: शिक्षण प्रबन्धन के सोपान हैं-
1
6 *
4
2